दिल्ली-एनसीआर में आंधी-बारिश के बाद भूकंप के झटके, रविवार को दो बार दहला देश

  • रविवार सुबह से दिल्ली-एनसीआर का मौसम बिगड़ा दिखा।
  • तड़के उत्तराखंड में तो दोपहर में राजधानी में झटके।
  • कहीं से किसी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं।

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में रविवार को पहले आई आंधी-तूफान-बारिश के बाद दोपहर में भूकंप के झटकों ने घरों के भीतर बैठे लोगों में दहशत का माहौल पैदा कर दिया। कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के कारण लोग घरों के भीतर बंद हैं और ऐसे में भूकंप के झटकों ने सिहरन पैदा कर दी। रिक्टर स्केल पर 3.4 तीव्रता वाले भूकंप का केंद्र भी दिल्ली ही था। वहीं, रविवार को भारत में दो बार अलग-अलग स्थानों पर भूकंप आया।

लॉकडाउन के बाद की तैयारियों में जुटी सरकार, गृह मंत्रालय ने जारी किए दिशा-निर्देश

भारत सरकार के नेशनल सेंटर फॉर सीज्मोलॉजी के मुताबिक रविवार दोपहर 1 बजकर 45 मिनट पर रिक्टर स्केल पर 3.4 मैग्नीट्यूड तीव्रता का भूंकप दिल्ली-एनसीआर में आया। इस भूकंप का केंद्र नई दिल्ली के 20 किलोमीटर उत्तर में जमीन के 5 किलोमीटर अंदर था।

सीज्मोलॉजी सेंटर की वेबसाइट के मुताबिक लॉकडाउन के चलते घरों में बैठे लोगों को जैसे ही भूकंप का झटका लगा तमाम स्थानों पर लोग बाहर निकल आए। नई दिल्ली में तो इसके झटके काफी तेजी से महसूस किए गए। हालांकि अभी तक किसी तरह के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है।

अमरीका और भारत एक साथ मिलकर कर रहे हैं तीन वैक्सीन पर काम

रविवार को देश में दो भूकंप

नेशनल सेंटर फॉर सीज्मोलॉजी के मुताबिक रविवार को भारत में दो बार भूकंप आया। सबसे पहला भूकंप तड़के 4.04 बजे उत्तराखंड में आया। इसकी तीव्रता 2.1 थी और इसका केंद्र उत्तराखंड के जोशीमठ से 44 किलोमीटर दूर जमीन के 5 किलोमीटर भीतर था।

Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned