scriptईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे : 41% ट्रैफिक और 27 फीसदी प्रदूषण होगा कम, मंत्रालय का दावा | Eastern peripheral express way will be reduce pollution and traffic | Patrika News

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे : 41% ट्रैफिक और 27 फीसदी प्रदूषण होगा कम, मंत्रालय का दावा

locationनई दिल्लीPublished: May 27, 2018 06:38:10 pm

Submitted by:

Prashant Jha

सड़क परिवहन मंत्रालय ने दावा किया है कि इस एक्सप्रेस वे के शुरू होने से दिल्ली में ट्रैफिक जाम और प्रदूषण में भारी कमी आएगी।

eastern peripheral expressway

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे : 41% ट्रैफिक और 27 फीसदी प्रदूषण होगा कम, मंत्रालय का दावा

नई दिल्ली: ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। यह एक्सप्रेसवे देश का पहाल प्रदूषण फ्री और जाम फ्री हाइवे है। इस एक्सप्रेस वे के शुरू होने से हरियाणा के कुंडली और पलवल की दूरी अब चार घंटे से सिमटकर 72 मिनट की हो गई है। सड़क परिवहन मंत्रालय ने दावा किया है कि एक्सप्रेस वे के शुरू होने से 42 फीसदी ट्रैफिक जाम और 27 फीसदी प्रदूषण कम हो जाएगा। इस एक्सप्रेस वे से दिल्ली को ट्रैफिक जाम और प्रदूषण से छुटकारा मिलेगा। दिल्ली में हर रोज आने वाले 50 हजार वाहनों की एंट्री पर रोक लग जाएगी। शहर के बाहरी इलाकों से ही वाहन निकल जाएंगे। ऐसे में देश की राजधानी में प्रदूषण और ट्रैफिक जाम की समस्या से नहीं होगी।
इलेक्ट्रॉनिक तरीके से वसूला जाएगा टोल

एक्सप्रेस वे के उद्घाटन से पहले परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि कहा कि एक्सप्रेसवे में केवल तय की गई दूरी के आधार पर टोल लिए जाएंगे और वाहनों की बाधा रहित आवाजाही के लिए इलेक्ट्रॉनिक तरीके से टोल वसूला जाएगा। इलेक्ट्रॉनिक टोल लेने से ट्रैफिक जाम की समस्या पहले से काफी कम होगी। गडकरी ने आशा जताई की पूरा एक्सप्रेसवे अगले साल मार्च तक बनकर तैयार हो जाएगा।
एक्सप्रेस वे की ये है खासियत

135 किलोमीटर लंबाई वाले इस एक्सप्रेस-वे पर कुल 406 छोटे-बड़े पुल बनाए गए हैं। 14 लेन के दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे का पहला चरण निजामुद्दीन से यूपी गेट तक है। पहले के संभावित निर्माण अवधि 30 माह के बदले ये केवल 17 माह के ही रिकॉर्ड समय में बनकर तैयार हुआ है। इस एक्सप्रेस-वे पर 8 सौर संयंत्र लगाए गए हैं, जो 4 हजार मेगावाट की क्षमता वाली है। सड़क के दोनों ओर 2.5 मीटर चौड़ा साइकिल ट्रैक बनाया गया है। पैदल यात्रियों को चलने के लिए सड़क के दोनों ओर 1.5 मीटर का पैदल यात्री ट्रैक भी है। ऐसा ट्रैक देश के गिनेचुने राजमार्गों पर ही है।

ट्रेंडिंग वीडियो