महाराष्ट्र-हरियाणा में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव, 24 को होगी मतगणना

महाराष्ट्र-हरियाणा में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव, 24 को होगी मतगणना
महाराष्ट्र-हरियाणा में आज विधानसभा चुनाव तारीखों का ऐलान

चुनाव आयोग ने दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान किया

चुनाव आयोग ने उम्मीदवारों से प्लास्टिक इस्तेमाल नहीं करने की अपील की

चुनाव को लेकर राज्यों में सियासी सरगर्मियां तेज

नई दिल्ली। महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनावों का ऐलान हो गया है। दोनों राज्यों में एक साथ यानी 21 अक्टूबर को मतदान होगा। 24 अक्टूबर को चुनाव के नतीजे आएंगे। चुनाव आयोग ने दोनों राज्यों में आचार संहिता लागू कर दी है। केंद्रीय मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ये जानकारी दी।

64 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि दोनों राज्यों में 27 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। उसके बाद 4 अक्टूबर तक नामांकन होगा और 7 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकते हैं। इसके अलावा अलग-अलग राज्यों की 64 विधानसभा सीटों उपचुनाव भी 21 अक्टूबर को होगा। साथ ही 1 लोकसभा सीट यानी बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव भी इसी दिन कराया जाएगा।

बता दें कि समस्तीपुर सीट पर लोजपा सांसद रामचंद्र पासवान का पिछले महीने निधन हो गया था। यह सीट खाली हैष चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही राज्य में नए विखास कार्यों का ऐलान नहीं किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र: नासिक रैली में पीएम मोदी बोले- राम मंदिर पर कुछ लोग अनाप शनाप बयानबाजी कर रहे

झारखंड में अभी चुनाव नहीं

चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि 288 विधानसभा सीटों वाले महाराष्ट्र का कार्यकाल 9 नवंबर को खत्म हो रहा है। महाराष्ट्र में 8.94 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। वहीं 90 सीटों वाले हरियाणा में 1 करोड़ 82 लाख वोटर हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच चुनाव कराए जाएंगे। बता दें कि झारखंड में दिसंबर में चुनाव होने की संभावना है।

 

प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग की मुख्य बातें:-

21 अक्टूबर को दोनों राज्यों में चुनाव होगा

24 अक्टूबर को दोनों राज्यों के चुनाव नतीजे आएंगे

नामांकन दाखिल करने की तारीख 4 अक्टूबर होगी

27 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी होगा

आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी नहीं देने पर नामांकन रद्द होगा

सभी उम्मीदवारों के अपने हथियार जमा कराने होंगे

सोशल मीडिया पर चुनाव आयोग की पूरी नजर होगी

चुनाव आयोग ने उम्मीदवारों से प्लास्टिक इस्तेमाल नहीं करने की अपील की

आज से दो राज्यों आदर्श आचार संहिता लागू

 

चुनाव में उम्मीदवार सिर्फ 28 लाख कर सकेंगे खर्च

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में साफ कर दिया कि आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी नहीं देने पर उम्मीदवारों का नामांकन रद्द होगा। चुनाव आयुक्त ने कहा कि उम्मीदवारों को अपने हथियार जमा कराने होंगे। साथ प्रत्याशियों के लिए खर्च की सीमा 28 लाख रुपए तय की गई है। चुनावी खर्च की निगरानी के लिए अलग से पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। चुनाव के दौरान आयोग सोशल मीडिया पर भी नजर बनाए रखेगा। आयोग ने प्रत्याशियों से प्लास्टिक इस्तेमाल नहीं करने की अपील की है।

 

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned