scriptईडी ने CAA विरोधी फंडिंग के लिए PFI-RFI सदस्यों से पूछताछ की | ED Questions alleged Anti-CAA protest funding PFI, RFI members | Patrika News

ईडी ने CAA विरोधी फंडिंग के लिए PFI-RFI सदस्यों से पूछताछ की

locationनई दिल्लीPublished: Jan 29, 2020 05:40:36 pm

दो संगठनों के दो सदस्यों से दिल्ली में की गई पूछताछ।
कट्टर इस्लामिक संगठन के रूप में है पीएफआई की कथित पहचान।
रिहैब इंडिया फाउंडेशन द्वारा भी किया गया है पैसों का लेन-देन।

प्रवर्तन निदेशालय

प्रवर्तन निदेशालय

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और रिहैब फाउंडेशन इंडिया (आरएफआई) के दो सदस्यों से पूछताछ की। इन संगठनों पर नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के खिलाफ देश के विभिन्न हिस्सों में हो रहे प्रदर्शनों के लिए 120 करोड़ रुपये की कथित फंडिंग का आरोप है।
CAA के विरोध-प्रदर्शनों के लिए PFI ने बांटे 134 करोड़ रुपयेः सूत्र

ईडी अधिकारियों के अनुसार, पीएफआई के प्रदेश अध्यक्ष मोहम्मद परवेज अहमद और आरएफआई के शाहिद अबू बक्र दक्षिणी दिल्ली के खान मार्केट क्षेत्र में वित्तीय जांच एजेंसी के मुख्यालय में पूछताछ के लिए उपस्थित हुए। ईडी ने सोमवार को दिल्ली के शाहीन बाग और जामिया इलाके में स्थित पीएफआई और आरएफआई कार्यालयों को नोटिस जारी किया था।
https://twitter.com/ANI/status/1222388921318834176?ref_src=twsrc%5Etfw
ईडी के अधिकारी ने कहा कि उनसे इन संगठनों के बैंक खातों में नकद लेनदेन से संबंधित जानकारी ली जाएगी। इसके अलावा उनसे एनईजीटी या आईएमपीएस के माध्यम से प्राप्त धन के बारे में भी पूछताछ की जाएगी।
अधिकारी ने कहा कि एजेंसी उनसे यह भी सवाल करेगी कि पिछले एक महीने में 120 करोड़ रुपये की राशि संगठनों की सहयोगी शाखाओं को कब और क्यों हस्तांतरित की गई, खासकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों जैसे बिजनौर, हापुड़ में आदि में।
ईडी ने गृह मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट में सूचित किया है कि पीएफआई और आरएफआई ने अपने 73 बैंक खातों के माध्यम से देश भर में सीएए और एनआरसी के विरोध का समर्थन करने के लिए 120 करोड़ रुपये की धनराशि हस्तांतरित की है। पीएफआई और कई अन्य वरिष्ठ वकीलों ने ईडी के आरोप को खारिज कर दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो