एयर इंडिया सौदा मामलाः ईडी ने चिदंबरम से की 6 घंटे पूछताछ

  • बीते 4 दिसंबर को तिहाड़ जेल से छूटे थे पूर्व मंत्री।
  • एयरबस के साथ एयर इंडिया के सौदे से जुड़ी जांच।
  • एयरसेल-मैक्सिल सौदे से अलग है यह मामला।

नई दिल्ली। पूर्व वित्तमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को एयर इंडिया विमान सौदा मामले में छह घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की। तिहाड़ से रिहा होने के पूरे एक महीने बाद पहली बार चिदंबरम से किसी मामले में पूछताछ हुई है।

इस संबंध ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "हमने एयरबस के साथ एयर इंडिया के सौदे से जुड़ी जांच के सिलसिले में चिदंबरम से आज छह घंटे से अधिक पूछताछ की।" अधिकारियों के मुताबिक एयर इंडिया ने पूर्व की संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के दौरान 2009 में एयरबस और बोइंग से 111 विमान खरीदने की योजना बनाई थी।

एयर इंडिया सौदा मामले में ईडी ने पहली बार चिदंबरम से पूछताछ की है। आईएनएक्स मीडिया मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 106 दिन तिहाड़ जेल में बिताने के बाद रिहा हुए चिदंबरम से पहली बार पूछताछ की गई है। चिदंबरम पिछले वर्ष चार दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट से मिली जमानत के बाद रिहा हुए थे।

ईडी एयरसेल-मैक्सिस सौदे के एक अलग धनशोधन मामले की जांच कर रहा है। ईडी अधिकारी ने कहा कि एयरबस से 43 विमान खरीदने का निर्णय चिदंबरम की अध्यक्षता वाली मंत्रियों की एक समिति ने 2009 में लिया था।

ईडी के अनुसार, एयरबस से 43 विमानों को खरीदने का प्रस्ताव जब सुरक्षा पर कैबिनेट समिति के पास भेजा गया था तब उसमें एक शर्त थी कि विमान विनिर्माता को 70,000 करोड़ रुपये की लागत से प्रशिक्षण केंद्र और एमआरओ (मेंटेनेंस, रिपेयर और ओवरहॉल) केंद्र निर्मित करने होंगे। लेकिन खरीदारी का आर्डर जब दिया गया तो उस शर्त को हटा दिया गया था।

इस मामले में संप्रग के एक और मंत्री प्रफुल्ल पटेल का नाम भी सामने आया था। ईडी द्वारा कॉरपोरेट लॉबिस्ट दीपक तलवार के खिलाफ पिछले वर्ष 30 मार्च को दायर एक आरोप-पत्र में पटेल का नाम था। तलवार को ईडी ने पिछले साल गिरफ्तार किया था। उसे यूएई से प्रत्यर्पित किया गया था।

Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned