scriptपनामा मामले में दिसंबर तक होगी जांच पूरी, इन हस्तियों की बढ़ सकती है मुश्किलें | ED to complete its investigation on panama leaks by end of december | Patrika News

पनामा मामले में दिसंबर तक होगी जांच पूरी, इन हस्तियों की बढ़ सकती है मुश्किलें

Published: Dec 05, 2017 09:52:27 am

Submitted by:

ashutosh tiwari

प्रवर्तन निदेशालय (ED) बहुचर्चित पनामा पेपर्स लीक मामले में अपनी जांच दिसंबर के अंत तक पूरी करेगा।

panama papers
नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ED) बहुचर्चित पनामा पेपर्स लीक मामले में अपनी जांच दिसंबर के अंत तक पूरी करेगा। इस लीक मामले में कई फिल्मी सितारों और बड़ी हस्तियों के नाम शामिल थे। दिसंबर माह में ही ED इन सभी से पूछताछ भी कर सकता है। इसके साथ ही सभी जोनल ऑफिसर्स को यह निर्देश दिया जा चुका है कि वह दी गई समयसीमा तक अपनी जांच पूरी कर लें। फिलहाल कुछ पूछताछ हो गई हैं, कुछ अभी भी जारी हैं।
क्या है पनामा पेपर लीक मामला?
इंटरनेशनल कस्टोरियम ऑफ इनवेस्टिगेटिव जॉर्नलिस्म नाम के एक NGO ने पनामा पेपर्स का खुलासा किया था। अप्रैल 2016 में पनामा की एक लॉ फर्म मोसेक फोंसेका ने कई कागजात लीक हुए थे। जिसमें कई बड़े हस्तियों के नाम सामने आए थे। जिन लोगों के नाम इसमें सामने आए थे, उन पर इस फर्म की मदद से टैक्स चोरी की बात सामने आई थी। इन नामों में अमिताभ बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन जैसे बॉलीवुड सितारों सहित पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ तक का नाम सामने आया था। जर्मनी मीडिया के मुताबिक लीक में करीब 2.6 टेराबाइट डाटा है। अगर इसे संग्रहित करने का सोचे तो इसमें करीब 600 डीवीडी की जरूरत पड़ेगी।
क्या है लीक हुए दस्तावेजों में?
इन दस्तावेजों में इस बात की जानकारी है कि कैसे अलग अलग देशों के इन दिग्गजों ने गैर-कानूनी तरीके से अपनी अरबों कि संपत्ति को ऐसी जगह लगाया जहां टैक्स का कोई चक्कर नहीं है। इससे ये यह साफ अनुमान लगाया जा सकता है कि जिन भी व्यक्तियों का नाम इस में शामिल है,उन्होनें बड़े पैमाने पर टैक्स चोरी और भ्रष्टाचार के जरिये अरबो रूपए के कलए धन को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है। जाहिर है इससे इन सभी देशों के सरकारों को काफी नुकसान हुआ है। भारत के करीब 500 लोग इसमें शामिल है, जिनमे से 300 लोगो के नाम का खुलासा हो चुका है।
मामले में कई बड़ी हस्तियों का नाम आए सामने
आपको बता दें कि इस मामले में बॉलीवुड हस्ती अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय बच्चन के अलावा पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का नाम सामने आया है। इसके साथ ही रुसी राष्ट्रपति पुतिन के कई करीबियों, सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद, और पाकिस्तान की पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो ने अपनी संपत्ति को छिपाने के लिए टैक्स हैवन की मदद ली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो