कल तीन राज्यों को मिलेंगे चार Kendriya Vidyalaya, शिक्षा मंत्री निशंक करेंगे उद्घाटन

  • हरियाणा, ओडिशा और राजस्थान को में चार नए केंद्रीय विद्यालय ( Kendriya Vidyalaya ) कल।
  • केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक करेंगे इन सबका उद्घाटन।
  • आंध्र प्रदेश के आईआईआईटी श्रीसिटी में टेक्नोलॉजी बिजनेस इन्क्यूबेटर।

नई दिल्ली। देश में छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के उद्देश्य से तीन राज्यों में चार केंद्रीय विद्यालय ( Kendriya Vidyalaya ) खुलने जा रहे हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल 'निशंक' गुरुवार को हरियाणा, ओडिशा व राजस्थान में 4 नए केंद्रीय विद्यालयों का उद्घाटन करेंगे। इतना ही नहीं आंध्र प्रदेश के चित्तूर स्थित आईआईआईटी श्रीसिटी में ज्ञान सर्किल वेंचर्स टेक्नोलॉजी बिजनेस इन्क्यूबेटर की भी शुरुआत की जा रही है।

अभी-अभी IRCTC ने की नई ट्रेनें चलाने की घोषणा, 17 अक्टूबर से होंगी शुरू और टिकट रिजर्वेशन बेहद जल्द

चार नए केंद्रीय विद्यालयों के नाम राजस्थान स्थित हनुमानगढ़ केंद्रीय विद्यालय, हरियाणा स्थित फरीदाबाद केंद्रीय विद्यालय और ओडिशा स्थित नयागढ़ केंद्रीय विद्यालय और राईरंगपुर का महुलदिहा केंद्रीय विद्यालय है। इन चार केंद्रीय विद्यालयों के साथ ही चित्तूर ,आंध्र प्रदेश में आईआईआईटी श्रीसिटी एमईआईटीवाई-वित्तपोषित टेक्नोलॉजी बिजनेस इन्क्यूबेटर का भी उद्घाटन होना है।

जानकारी के मुताबिक यह चारों स्कूल अब तक अस्थायी भवनों से संचालित किए जा रहे थे। इन चारों विद्यालयों के निर्माण पर करीब 68.60 करोड़ रुपये की लागत आई है। इन विद्यालयों के भवन निर्माण से ओडिशा, हरियाणा और राजस्थान में तकरीबन 4,000 छात्रों को लाभ मिलेगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक गुरुवार 8 अक्टूबर को इन चारों विद्यालयों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये उद्घाटन करेंगे।

उद्यमिता के बारे में विचार करते हुए आईआईआईटी श्रीसिटी ने 2020 में ही टीबीआई, ज्ञान सर्किल वेंचर्स की शुरुआत की थी। ज्ञान सर्किल वेंचर्स सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MEITY) द्वारा अनुमोदित टेक्नोलॉजी इन्क्यूबेशन एंड डेवलपमेंट आफ एंटरप्रेन्योर्स (टीआईडीई 2.0) के रूप में काम करेगा।

बिजनेस इन्क्यूबेटर कई विषयों में इन्नोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप का संवर्धन करता है। यहां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), ब्लॉक-चेन, साइबर फिजिकल सिस्टम (CPS), साइबर सिक्योरिटी, इंटरनेट आफ थिंग्स (IoT), रोबोटिक्स आदि जैसी नई तकनीकों द्वारा एंटरप्रेन्योरशिप की भावना का विकास किया जाएगा।

Unlock 5.0 में फिर से स्कूल खुलने के बाद परीक्षाओं को लेकर शिक्षा मंत्री निशंक का बड़ा ऐलान

विभिन्न चरणों में निवेश, अवसंरचना और परामर्श के जरिये सहायता प्रदान करते हुए ज्ञान सर्किल वेंचर्स इन्नोवेशन और स्टार्टअप का हब बनेगा। टेक्नोलॉजी बिजनेस इन्क्यूबेटर (TBI) में एक सलाहकार समिति होगी। इस समिति में देश के प्रमुख उद्योगपति, उद्यमी और तकनीकी विशेषज्ञ भी शामिल होंगे। इस इन्क्यूबेटर को शैक्षिक और उद्योग जगत के विशेषज्ञ परामर्शदाताओं और नेटवर्क से फायदा उठाने में समर्थ बनाया जाएगा।

इन विद्यालयों-संस्थान के वर्चुअल उद्घाटन समारोह के दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये वहां मौजूद लोगों और अतिथियों को भी संबोधित करेंगे।

Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned