scriptमानसून पर अल नीनो का साया, कम होगी बारिश! | El Nino risks rising in India this year, to hurt food inflation: Report | Patrika News

मानसून पर अल नीनो का साया, कम होगी बारिश!

Published: Apr 17, 2015 07:31:00 am

रिपोर्ट का कहना है कि  इस बार मानसून के दौरान सामान्य से कम बारिश होगी और खाद्य महंगाई दर बढ़ेगी

नई दिल्ली। इस वर्ष मानसून पर अल नीनो का साया गहरा रहा है। एक रिपोर्ट का कहना है कि अल नीनो के असर के चलते इस बार मानसून के दौरान सामान्य से कम बारिश होगी और खाद्य महंगाई दर बढ़ेगी। भारत के लिए यह बुरी खबर है क्योंकि हाल ही में बेमौसम बारिश के चलते रबी की फसल बुरी तरह तबाह हो गई।

जापान की ब्रोकरेज कंपनी नोमुरा ने एक रिपोर्ट में कहा है कि इस वर्ष अल नीनो की आशंका बन रही है और इससे थोड़े वक्त के लिए खाद्य महंगाई दर में इजाफा हो सकता है। नोमुरा के मुताबिक कई राज्यों में जाड़े और गर्मी की फसलो की हो चुकी तबाही को देखते हुए यह संकेत शुभ नहीं है।

यह हैं संकेत
ऑस्ट्रेलिया के कॉमनवेल्थ ब्यूरो ऑफ मेटियोरोलॉजी का सदर्न ओसिलेशन इंडेक्स (एसओआई) गिरकर मार्च में -11.2 पर चला गया है। फरवरी में यह 0.6 पर था। एसओआई का लगातार -8 से नीचे के स्तर पर रहना अल नीनो का संकेत देता है। पहले एसओआई ने अल नीनो की आशंका 50 फीसदी व्यक्त की थी, जो उसने बढ़ाकर अब 70 फीसदी कर दी है। इससे सरकार को भी कई फसलो का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो