scriptपांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर 12 नवंबर से 7 दिसंबर तक एक्जिट पोल पर लगी रोक | Election commission announcement, Exit polls to be held on November 12 to December 7 | Patrika News

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर 12 नवंबर से 7 दिसंबर तक एक्जिट पोल पर लगी रोक

locationनई दिल्लीPublished: Nov 09, 2018 09:34:46 pm

Submitted by:

Anil Kumar

चुनाव आयोग ने एक फैसला लेते हुए कहा कि पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के लिए मतदान शुरू होने की तिथि 12 नवंबर से लेकर अंतिम मतदान तिथि सात नवंबर तक इन राज्यों के चुनाव के संबंध में सभी प्रकार के एग्जिट पोल पर रोक रहेगी।

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर 12 नवंबर से 7 दिसंबर तक एक्जिट पोल पर लगी रोक

पांचा राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर 12 नवंबर से 7 दिसंबर तक एक्जिट पोल पर लगी रोक

नई दिल्ली। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए रणभेरी बज चुकी है और सभी राजनीतिक दल एक-दूसरे को मात देने के लिए रणनीति बना रहे हैं। साथ ही चुनावी रैलियां कर रहे हैं। इन सबके बीच मीडिया पांच राज्यों के चुनाव को देखते हुए ओपिनियन पोल कर ये बताने की कोशिश कर रही है कि राज्य की जनता का मूड किया है। लेकिन अब चुनाव आयोग ने एक फैसला लेते हुए कहा कि पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के लिए मतदान शुरू होने की तिथि 12 नवंबर से लेकर अंतिम मतदान तिथि सात नवंबर तक इन राज्यों के चुनाव के संबंध में सभी प्रकार के एग्जिट पोल पर रोक रहेगी। बता दें कि जिन राज्यों में चुनाव की तिथियों की घोषणा हुई है, उनमें राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना शामिल हैं।

https://twitter.com/PIB_India/status/1060887128496726019?ref_src=twsrc%5Etfw

अलग-अलग चरणों में होगा मतदान

आपको बता दें कि 12 नवंबर से मतदान की प्रक्रिया शुरु हो रही है, जो कि अलग-अलग चरणों में संपन्न होगा और 7 दिसंबर को समापन होगा जबकि 11 दिसंबर को चुनाव परिणा की घोषणा की जाएगी। इनके बीच चुनाव आयोग ने एक विज्ञप्ति में कहा कि जनप्रतिनिधि कानून 1951 की धारा 126 (1) (बी) के अनुसार, प्रत्येक चरण के मतदान से 48 घंटे पहले और मतदान के लिए निर्धारित अवधि तक किसी भी प्रकार की रायशुमारी के नतीजे या किसी चुनाव सर्वेक्षण को इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर प्रसारित करने पर रोक होगी। आयोग ने आगे कहा, भारतीय निर्वाचन आयोग ने जनप्रतिनिधि कानून 1951 की धारा 126 ए की उपधारा (1) के तहत अपनी शक्ति का इस्तेमाल करते हुए यह अधिसूचित किया है कि 12 नवंबर 2018 को सुबह सात बजे से लेकर सात दिसंबर 2018 को शाम 5.30 बजे तक किसी भी प्रकार के एग्जिट पोल को इलेक्ट्रॉनिक या प्रिंट मीडिया के जरिए या अन्य तरीके से प्रसारित करने पर रोक होगी। बता दें कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान दो चरणों में 12 नवंबर और 20 नवंबर को होगा, जबकि मध्य प्रदेश और मिजोरम में मतदान की तिथि 28 नवंबर निर्धारित की गई। राजस्थान और तेलंगाना में मतदान सात दिसंबर को होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो