scriptचुनावी समर में मोदी की ‘ब्रांडिग’ करने वालों पर आयोग का सर्जिकल स्ट्राइक ! | Election Commission take action for modi branding organisation | Patrika News

चुनावी समर में मोदी की ‘ब्रांडिग’ करने वालों पर आयोग का सर्जिकल स्ट्राइक !

locationनई दिल्लीPublished: Apr 21, 2019 08:27:40 am

Submitted by:

Prashant Jha

विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग से की थीं शिकायत
वेब सीरीज से सारे कंटेंट हटाने के निर्देश
चुनाव आयोग बायोपिक पर भी रोक लगा चुकी

pm modi biopic

नई दिल्ली। चुनाव आयोग (Election Commission) की सर्जिकल स्ट्राइक ने भाजपा (BJP) की रणनीति पर पानी फेर दिया। पीएम मोदी (PM Modi) की बायोपिक, वेब सीरीज बैन होने से ब्रांड मोदी को बड़ा झटका लगा है। भाजपा वेब सीरीज , बायोपिक के जरिए एक साथ करोड़ों लोगों तक पहुंचने में जुटी थी। लेकिन आयोग की सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical Strike) ने भाजपा की सारी रणनीति को नेस्तनाबूद कर दिया। बैलेट बंद होने के बाद चुनाव ब्रांडिंग पर निर्भर हो गए हैं। हर दल को लगने लगा था कि लोकतंत्र अब समाजवाद के बजाए बाजारवाद पर निर्भर है। इसलिए हर दल अपने नेता को व्यक्ति के बजाए ब्रांड बनाने में जुटा है । भाजपा भी ब्रांड मोदी को बेचने के लिए जिस रणनीति के लिए बाजार में आई थी , उस रणनीति पर चुनाव आयोग ने स्ट्राइक कर दिया।

लोकतांत्रिक प्रक्रिया के खिलाफ कंपनियां कर रही थी ब्रांडिंग

चुनाव आयोग को ऐसा लगने लगा कि ब्रांड मोदी को बेचने के लिए सिर्फ पार्टी ही नहीं कई कंपनियां भी इसमें शामिल हैं और ये लोकतांत्रिक प्रक्रिया के खिलाफ है। उसके बाद आयोग ने बाजार में मोदी की ब्रांडिग करने वाली कंपनियों और संगठनों पर शिकंजा कसा। आयोग ने वेब सीरीज, टीवी और बायोपिक पर पूरी तरह से रोक लगा दी। चुनाव आयोग लोकतांत्रिक मूल्यों को जिंदा रखने की काफी हद तक कोशिश की है।

ये भी पढ़ें: आखिर रिफाइनरी क्यों बेचना चाहते हैं मुकेश अंबानी, जानते हैं अंदर की कहानी

वेब सीरीज पर नकेल

चुनाव आयोग ने EROS NOW पर पीएम मोदी की चल रही वेब सीरीज से तत्काल सारे कंटेंट हटाने का निर्देश दिया है। चुनावी माहौल में इरोस नाऊ पर पीएम मोदी की जर्नी ऑफ अ कॉमन मैन की वेब सीरीज चल रही थी। इसके जरिए मोदी सरकार द्वारा किए गए अबतक के कार्यों की जानकारी दी जा रही थी। जिससे लोग प्रभावित हो रहे थे। इसकी शिकायत विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग से की। चुनाव आयोग ने आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए इसे तत्काल हटाने का निर्देश दिया। इससे पहले चुनाव आयोग नरेंद्र मोदी की बायोपिक पर भी रोक लगा चुकी है। साथ ही नमो टीवी पर कई शर्तें भी लगाई गई है।

ये भी पढ़ें: ‘मुझे पैसे से नहीं खरीद सकते, इसलिए रची ये साजिश,’ चीफ जस्टिस गोगोई ने किया यौन शोषण के आरोपों का खंडन

नमो टीवी पर हो चुकी है कार्रवाई

चुनावी समर में नमो टीवी के जरिए पीएम मोदी की उपलब्धियां और भाजपा से जुड़ी जानकारियां प्रसारित की जाती थी। साथ ही भाजपा की सभाएं और रैलियों को दिखाया जाता था। इस पर विपक्ष ने आयोग से शिकायत की थी। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद चुनाव आयोग ने इसे राजनीतिक विज्ञापन माना । आयोग ने नमो टीवी के कंटेंट को प्रसारण से पहले सर्टिफिकेशन पैनल से अनुमति लेने को कहा । जिसके बाद नमो टीवी पर चुनावी कवरेज और भाजपा से जुड़ी रिकॉर्डेड खबरों को मतदान से 48 घंटे पहले बंद करने का निर्देश दिया गया।

ये भी पढ़ें: जमानत जब्त का A to Z: जिसे बचाने में छूटते हैं चुनाव लड़ने वालों के पसीने?

बायोपिक पर भी लगा है बैन

चुनाव से पहले पीएम मोदी पर फिल्म भी बनाई गई। रुपहले पर्दे पर इसे उतारने की तैयारी भी की गई। लेकिन उससे पहले ही इस पर विवाद खड़ा हो गया। चुनावी माहौल में फिल्म को रिलीज करने का विरोध होने लगा। जिसके बाद आयोग ने फिल्म की रिलीज पर रोक लगा दी। कुल मिलाकर चुनाव के दौरान मोदी और भाजपा की छवि चमकाने वालों पर आयोग ने सर्जिकल स्ट्राइक कर दी है।

Indian Politics से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..
Lok sabha election Result 2019https://www.patrika.com/tags/loksabha-election-result-2019/ से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो