scriptपीक ऑवर में बिजली जलाना अब होगा महंगा, स्मार्ट मीटर के जरिए खुद रख सकेंगे बिल पर नजर | electricity will now be expensive in peak hours Launch Smart Meters | Patrika News

पीक ऑवर में बिजली जलाना अब होगा महंगा, स्मार्ट मीटर के जरिए खुद रख सकेंगे बिल पर नजर

locationनई दिल्लीPublished: Jan 10, 2019 07:30:38 am

Submitted by:

Chandra Prakash

बिजली के बिल पर नजर रखने के लिए हर घर में स्मार्ट मीटर पर भी लगाए जा रहे हैं।

smart electricity  prepaid meters

पीक ऑवर में बिजली जलाना अब होगा महंगा, स्मार्ट मीटर के जरिए खुद रख सकेंगे बिल पर नजर

नई दिल्ली। पहले से ही महंगाई की मार झेल रही जनता को अब अपनी जेब और ढीली करनी पड़ सकती है। सरकार बिजली के स्मार्ट मीटर के जरिए अब डायनेमिक मूल्य व्यवस्था (खपत के मुताबिक मूल्य) लागू करने जा रही है। जिसमें पीक ऑवर (सबसे ज्यादा खर्च का समय) में उपभोक्ताओं को बिजली की ज्यादा कीमत देनी होगी। इसके साथ ही बिल के भुगतान के तरीके को और आसान करने की तैयारी चल रही है।

पीक ऑवर में महंगी होगी बिजली

राजधानी में आयोजित एक कार्यक्रम नें केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह ने कहा कि पीक आवर में पूरे देश में बिजली की मांग बढ़ जाती है। इसलिए, बिजली वितरण कंपनियों को ज्यादा कीमत पर बिजली की खरीदारी करनी पड़ती है। हमारी कोशिश है कि ये खपत कम होनी चाहिए। सिंह ने बताया कि इसलिए अब ग्राहकों से पीक ऑवर (सबसे ज्यादा खर्च का समय) में बिलजी का सामान्य समय से अधिक दाम लिया जाएगा। इसका मकसद ये है कि ग्राहक पीक ऑवर में बिजली बचाने और अन्य समय में ज्यादातर खर्च करने के लिए प्रोत्साहित हो। सरकार की ओर से पीक ऑवर की परिभाषा तो नहीं दी गई है लेकिन दिन ढलने पर ही आमतौर पर बिजली की खपत बढ़ती है।

https://twitter.com/hashtag/SmartMeters?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

पुराने मीटर की जगह लगेगा स्मार्ट मीटर

ऊर्जा मंत्री ने आगे बताया कि स्मार्ट मीटर के जरिए पीक आवर के दौरान उपभोक्ताओं की बिजली खपत रिकॉर्ड की जा सकेगी और उसके अनुसार उन्हें चार्ज किया जा सकेगा। इसके लिए सरकार ने तीन साल में देश के सभी मीटरों को स्मार्ट मीटर में बदलने की योजना बनाई है। शुरुआत राजधानी दिल्ली से हो भी गई है। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद को शत-प्रतिशत स्मार्ट मीटर वाली बिजली वितरण कंपनी का प्रमाणपत्र दिया गया है।

फोन पर देखिए कितना हुआ बिल, आसानी से करें भुगतान

स्मार्ट मीटर को ग्राहकों के स्मार्टफोन से जोड़ने के लिए एक ऐप एनडीएसी-311 लांच किया। इस ऐप की मदद से ग्राहक अपनी मासिक, दैनिक और प्रति घंटे की बिजली की खपत जान सकेंगे। जिसके हक अपने स्मार्ट फोन पर ही बिजली की खपत देख सकेंगे। इस आधार पर आप खुद मैनेज कर सकेगा कि उसे कब कितनी बिजली का इस्तेमाल करना है। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रीपेड स्मार्ट मीटर होने की स्थिति में ग्राहक यह भी देख सकेंगे कि उनके खाते में कितने पैसे बचे हैं। उन्होंने कहा कि अब वे दिन बीत गए जब मीटर रीडर घर-घर जाकर रीडिंग लेता था। हमें ऑटोमेशन की ओर बढ़ना है।

ट्रेंडिंग वीडियो