उद्घाटन से पहले मैजेंटा लाइन वाली मेट्रो दीवार तोड़कर बाहर निकली, कोई हताहत नहीं

खास बात ये है कि ये मेट्रो बिना ड्राइवर की चल रही है। मेट्रो लाइन कालकाजी से नोएडा के बॉटनिकल गार्डेन तक आएगी।

नई दिल्ली: दिल्ली के कालकाजी से नोएडा के बॉटनिकल गार्डन तक चलने वाली मेट्रो ट्रेन ट्रायल के दौरान हादसे का शिकार हो गई है। ट्रेन दीवार तोड़कर बाहर निकल गई। इस हादसे में किसी की हताहत होने की खबर नहीं है। वरिष्ठ अधिकारी इसे मानवीय भूल बता रहे हैं। वहीं दिल्ली मेट्रो मामले की जांच कर रही है। इस रूट का नाम मजेंटा मेट्रो लाइन रखा गया है। खास बात ये है कि ये मट्रो बिना ड्राइवर की चल रही है। मेट्रो लाइन कालकाजी से नोएडा के बॉटनिकल गार्डेन तक आएगी। बता दें कि मैजेंटा लाइन का प्लान बोटेनिकल गार्डेन से जनकपुरी तक का है। लेकिन फिलहाल सिर्फ कालकाजी मंदिर तक ही काम पूरा हो पाया है। इस मेट्रो लाइन के चलने से गाजियाबाद नोएडा समेत आसपास के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। साथ ही नेहरू प्लेस जाने वाले लोग भी इससे सफर कर सकेंगे।

DMRC की सफाई

मेट्रो हादसे पर डीएमआरसी ने सफाई दी है कि मेट्रो यार्ड में सफाई के लिए जा रही थी । मानवीय भूल के चलते आगे जाने के बजाए पीछे निकल गई। प्रबंधन ने बताया कि मेट्रो का ब्रेक चेक नहीं किया गया था। जिससे यह हादसा हुआ है।

52 मिनट का सफर सिर्फ 19 मिनट में तय
दिल्ली-एनसीआर वाले नोएडा से कालकाजी तक का सफर मेट्रो ट्रेन से मात्र 19 मिनट में कर सकेंगे। अभी इस सफर में मेट्रो ट्रेन से 52 मिनट का समय लगता है । 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। दिल्ली मेट्रो की नई रेल लाइन नोएडा के बॉटनिकल गार्डेन से जनकपुरी वेस्ट तक बिछाई गई है।

हरियाणा और यूपी के लोगों को मिलेगी राहत

इससे दिल्ली एनसीआर के अलावा हरियाणा और उत्तर प्रदेश के लोगों को भी राहत मिलेगी। डीएमआरसी का कहना है कि नोएडा से नेहरू प्लेस होते हुए कालकाजी जाने में सिर्फ 16 मिनट का वक्त लगेगा। नोएडा से फरीदाबाद जाने वाले लोग अब कालकाजी मंदिर स्टेशन पर चेंज कर सकेंगे। मेट्रो लाइन पर पिछले कई सालों से काम चल रहा था। 2017 में इस लाइन को चालू करने का लक्ष्य रखा गया था और 25 दिसबंर को क्रिसमस के मौके पर इसका उद्घाटन किया जाएगा। पीएम मोदी खुद इसका उद्घाटन करेंगे।

Prashant Jha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned