scriptPNB स्कैम: ED ने नीरव मोदी को भेजा तीसरा नोटिस, कहा- हल्के में न लें हमें | Enforcement directorate sent Third Notice to Nirav Modi | Patrika News

PNB स्कैम: ED ने नीरव मोदी को भेजा तीसरा नोटिस, कहा- हल्के में न लें हमें

Published: Feb 23, 2018 10:14:39 am

Submitted by:

Kapil Tiwari

इससे पहले 2 नोटिस का जवाब देते हुए नीरव मोदी ने कहा कि वो अभी विदेश में व्यस्त है, इसलिए भारत नहीं आ सकता।

Nirav Modi

Nirav Modi

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक के 11,400 रुपए के घोटाले में भारतीय एजेंसियां फुल ऑन एक्शन मोड में हैं। शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय ने इस महाघोटाले के सबसे बड़े आरोपी और हीरा व्यापारी नीरव मोदी को एक और नोटिस जारी कर दिया है। इस नोटिस के तहत ईडी ने नीरव मोदी को 26 फरवरी तक पेश होने के लिए कहा है और अगर ऐसा नहीं होता है तो ईडी ने साफ कर दिया है कि नीरव मोदी को उसके बाद भारत लाने की तैयारियां तेज की जाएंगी। ईडी ने नीरव मोदी को ये तीसरा समने जारी किया है। इसके जरिए ये हिदायत भी दे दी है कि अगर वो इस नोटिस को सीरियस नहीं लेंगे तो प्रत्यार्पण की कार्रवाई की जाएगी।
2 नोटिस के जवाब में नहीं आया नीरव
वहीं इससे पहले ईडी ने जो समन नीरव मोदी को भेजा था, उसके जवाब में नीरव मोदी ने कहा था कि अभी वो अपने काम में व्यस्त होने की वजह से पेश नहीं हो सकता है, लेकिन भारतीय एजेंसिया उसे बख्शने के मूड में बिल्कुल नहीं हैं। आपको बता दें कि इसके अलावा भी ईडी नीरव मोदी को लेटर रोगट्री भी जारी कर सकती है, क्योंकि नीरव मोदी ने कई देशों में अपना पैसा ट्रांसफर किया है। इससे पहले के 2 नोटिस में नीरव ने भारत आने से इनकार कर दिया है।
ईमेल के जरिए कहा- अभी बिजी हूं आ नहीं सकता
इससे पहले भेजे गए 2 समन से प्रवर्तन निदेशालय को ये उम्मीद थी कि वो निदेशालय के अफसरों के समक्ष 22 फरवरी को पेश होगा, लेकिन वह नहीं आया। नीरव मोदी ने ईमेल कर ईडी के समक्ष प्रस्तुत होने से मना कर दिया। उसने ईमेल में लिखा है कि वह विदेश में है और अभी काफी व्यस्त है, लिहाजा वह ईडी के समन पर पेश नहीं हो पाएगा।
PNB को लगाई है 11,400 करोड़ रुपए की चपत
आपको बता दें की हीरा कारोबारी नीरव मोदी पर PNB को 11400 करोड़ से ज्यादा की चपत लगाने का आरोप है। कहा जा रहा है कि उसने लेटर ऑफ अंडरटेकिंग यानी साख पत्र की बिनाह पर बैंकों से ये रुपये कर्ज के तौर पर लिए और न लौटा पाने की स्थिति में देश छोड़कर भाग गया।
करोड़ों की 9 गाड़ियां की थी जब्त
इससे पहले गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी पर कार्रवाई का सिलसिला जारी रखा और उसकी कंपनी की 9 लग्जरी गाड़ियों को जब्त कर लिया। इन गाड़ियों की कीमत करोड़ों में बताई जा रही थी। इनमें सिर्फ एक कार रॉल्स रॉयल घोस्ट की कीमत ही 6 करोड़ है। इसके अलावा 2 मर्सिडीज बेंज GL 350, एक पॉर्शे पैनामेरा, तीन होंडा और एक टोयोटा फॉर्चूनर और एक टोयोटा इनोवा है। नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ग्रुप के 94 करोड़ के शेयर भी जब्त कर लिए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो