scriptघर में टॉयलेट न होने से रूठे दामाद, कहा शौचालय का निर्माण नहीं कराया तो नहीं आऊंगा ससुराल | engry son in law said not to come sasural if toilet is not made | Patrika News

घर में टॉयलेट न होने से रूठे दामाद, कहा शौचालय का निर्माण नहीं कराया तो नहीं आऊंगा ससुराल

Published: Oct 01, 2017 01:32:57 pm

Submitted by:

Mohit sharma

शौचालय न होने से नाराज प्रमोद ने अपनी पत्नी दीपा के भी मायके जाने पर रोक लगा दी।

toilet

नई दिल्ली। देश में स्वच्छता को लेकर छिड़ी बहस में आपने महिलाओं को शौचालय न होने पर नाराज होते देखा होगा, लेकिन बिहार के धनाबाद में एक ऐसा मामला सामने आया है, जहां टॉयलेट न होने पर दामाद ने सुसराल में जाने से इनकार कर दिया। यही नहीं दामाद ने यहां तक कह दिया कि यदि मुझे बुलाना है, तो पहले घर में टॉयलेट बनवा लिया जाए।

15 अप्रैल 2017 में हुई थी शादी

धनाबाद निवासी प्रमोद कुमार बीसीसीएल में काम करते हैं। प्रमोद की शादी 15 अप्रैल 2017 को गिरिडीह के गांव जोगतियाबाद में हुई थी। शादी के बाद प्रमोद ससुराल गए तो वहां शौचालय ने पाकर नाराज हो गए। उन्होंने सुसराल में शौचालय न होने पर वहां जाने से साफ इनकार कर दिया। यहां तक कि शौचालय न होने से नाराज प्रमोद ने अपनी पत्नी दीपा के भी मायके जाने पर रोक लगा दी। प्रमोद को खुले में शौच करना इतना नागवार गुजरा की उसने अपने ससुर जगेश्वर पासवान से दो टूक बोल दिया, यदि उन्हे बुलाना है, तो घर में टॉयलेट बनवा लीजिए। यदि घर में शौचालय नहीं बना तो वह ससुराल नहीं आएंगे। हालांकि दामाद की यह मांग पहले तो ससुराल वालों को बेवजह और अटपटी लगी, लेकिन जब प्रमोद अपनी बात पर अडिग रहा तो यह बात पूरे गांव में फैल गई।

गांव में बैठी पंचायत

दामाद की यह नाराजगी और ससुराल में न आने की बात गांव में चर्चा का विषय बन गई। पहले तो ससुराल पक्ष ने नाराज दामाद को मनाने की पुरजोर कोशिश की, लेकिन सफलता हाथ न लगते देख यह मामला गांव वालों के सामने रखा और ग्राम प्रधान से इस संबंध में बात की। दामाद की नाराजगी का असर यह हुआ कि इस जगेश्वर को शौचालय निर्माण के बारे में सोचने को मजबूर होना पड़ा और उन्होंने टॉयलेट निर्माण का मन बना लिया। यही नहीं उन्होंने प्रमोद को भी विश्वास में लेकर जल्द से जल्द टॉयलेट निर्माण का आश्वासन दिया। तब जाकर दामाद की नाराजगी दूर हुई। बता दें कि 53 घर वाले इस गांव में स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम पूरी तरह से विफल रहा है। गांव के किसी भी घर में कोई टॉयलेट नहीं है।

 

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो