scriptदिल्ली-NCR में बढ़ते पॉल्यूशन पर EPCA का सुझाव, डीजल वाली गाड़िया की जाएं बंद | EPCA give suggestion about heavy pollution Delhi ban diesel vehicle | Patrika News

दिल्ली-NCR में बढ़ते पॉल्यूशन पर EPCA का सुझाव, डीजल वाली गाड़िया की जाएं बंद

Published: Nov 14, 2017 10:15:44 am

Submitted by:

Kapil Tiwari

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ही ईपीसीए का गठन किया गया था, सोमवार को ईपीसीए ने अपनी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में सौंप दी है

Diesel vehicle

Diesel vehicle

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में पॉल्यूशन के बढ़ते स्तर को लेकर सरकार से लेकर एनजीटी और सुप्रीम कोर्ट भी चिंतित है, लेकिन इसे कम करने के कोई उपाय अभी तक नहीं किए गए हैं। इस बीच एनवॉयरन्मेंट पॉल्यूशन प्रिवेंशन एंड कंट्रोल अथॉरिटी यानि कि EPCA ने एक सुझाव दिया है। ईपीसीए का कहना है कि दिल्ली और एनसीआर में बढ़ते पाल्यूशन से निपटने के लिए डीजल गाड़ियों और थर्मल पॉवर प्लान्ट को बंद किया जाए।
ईपीसीए ने सुप्रीम कोर्ट को सौंपी अपनी रिपोर्ट
ईपीसीए ने यह सुझाव ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान के तहत दिए गए हैं। आपको बता दें कि दिल्ली और एनसीआर में इन दिनों स्मॉग की वजह से हालात काफी खराब हैं। मेडिकल बॉडीज लोगों को हेल्थ एडवाइजरी भी जारी कर चुकी हैं। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ही EPCA का गठन किया गया था। सोमवार को ईपीसीए ने अपनी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंपी है, जिसमें कहा गया है कि दिल्ली-एनसीआर में डीजल की गाड़ियों और थर्मल पॉवर प्लांट को बंद कर दिया जाए। पॉल्यूशन कंट्रोल अथॉरिटी ने पॉल्यूशन कंट्रोल करने के लिए कई रिकमंडेशंस की हैं।
डीजल गाड़ियों पर लगें स्टीकर
EPCA ने कहा है कि सभी गाड़ियों पर ऐसे स्टिकर लगाए जाने चाहिए जिन पर उस गाड़ी के फ्यूल टाइप और गाड़ी कितनी पुरानी है ये जानकारी होनी चाहिए। इनमें से भी कुछ खास तरह की गाड़ियों को सड़कों से हटाया जाना चाहिए। EPCA ने यह रिकमंडेशंस जीआरएपी लागू करने के लिहाज से दी हैं।
पराली के अलावा भी पॉल्यूशन की हैं कई वजह
वहीं पराली को पॉल्यूशन की बड़ी वजह मानने वाली खबरों को लेकर ईपीसीए ने कहा कि पंजाब और हरियाणा के खेतों में जलाई जाने वाली पराली ही एक मात्र वजह नहीं है पॉल्यूशन बढ़ने की, बल्कि कुछ और भी ऐसी वजहें हैं जिनकी वजह से सर्दियों में दिल्ली और एनसीआर में पॉल्यूशन लेवल ज्यादा बढ़ जाता है। EPCA ने कहा इसलिए, इमरजेंसी को देखते हुए कुछ दूसरे कदम भी उठाए जाने चाहिए। कोयले से चलने वाले थर्मल पॉवर प्लान्ट और ऐसी ही इंडस्ट्रीज बंद कर देनी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट पहले ही फर्नेस ऑयल प्लान्ट्स को बंद करने का आदेश दे चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो