scriptPF Account से पैसे निकालने में आ रही है दिक्कत तो करें ये काम, दूर होगी प्रॉब्लम | EPFO Gave Facility To Update PF Account To Withdraw Money,Know Process | Patrika News

PF Account से पैसे निकालने में आ रही है दिक्कत तो करें ये काम, दूर होगी प्रॉब्लम

locationनई दिल्लीPublished: Jun 05, 2020 11:47:18 am

Submitted by:

Soma Roy

PF Account Information : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की ओर से नियोक्ताओं को कई सुविधाएं दी जा रही हैं
अप्रैल से मई महीने के बीच 52 लाख से ज्यादा अकाउंट की KYC की गई अपडेट

pf1.jpg

PF Account Information

नई दिल्ली। लॉकडाउन (lOCKDOWN) के दौरान कई कामकाज ठप होने की वजह से लोगों को आर्थिक समस्याओं को सामना करना पड़ रहा है। इस मुश्किल घड़ी में आपके (EPF Account) में जमा रकम काम आ सकती है। पैसों की जरूरतों को पूरा करने में मदद करने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने भी कुछ सुविधाएं दी हैं। जिसका इस्तेमाल कर आप आसानी से अपने अकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं। EPF ने इस साल अप्रैल और मई में करीब 52.62 लाख अकाउंट की KYC (Know Your Customer) प्रक्रिया को पूरा किया है। इसमें नियोक्ताओं के आधार नंबर, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट समेत अन्य जरूरी जानकारियां अपडेट की गई हैं।
गलतियों को सुधारकर ले सकते हैं लाभ

1.EPFO सब्सक्राइबर्स (EPFO Subscribers) को EPF अकाउंट से जुड़ी गलतियों को ठीक करने का भी मौका दे रहा है। इसके लिए सबसे पहले आपको EPFO Portal पर लॉगिन करना होगा। जो लोग रजिस्टर्ड नहीं है वे ‘Activate UAN’ पर क्लिक करें। इसमें दी गई डिटेल्स को भरकर वे खुद को रजिस्टर्ड करा सकते हैं।
2.अगर आपको अपने PF अकाउंट में कोई जानकारी एडिट करनी हो तो आप EPFO Portal पर लॉगिन करने के बाद ‘Manage’ के विकल्प पर क्लिक करें। इससे आप डिटेल्स को चेंज कर सकते हैं। हालांकि अगर आपको आधार कार्ड में कुछ बदलाव करना है तो UAN (Universal Account Number) प्रोफाइल में पर्सनल डिटेल्स नहीं बदल सकत हैं। इसके लिए आपको आधार कार्ड पर वो जानकारी अपडेट (Aadhaar Update) करनी होगी।
3.जो लोग फ्रेश यूएएन में बदलाव कर रहे हैं। वे मोडिफिकेशन पेज पर जाकर वहां मौजूद स्लॉट में आधार नंबर, अपना नाम, जेंडर, जन्मतिथि अपडेट करें। इससे आपका अकाउंट अपडेट हो जाएगा। ध्यान रहें कि सारी डिटेल्स अपने आधार कार्ड में दी गई जानकारी के अनुसार ही भरें।
4.अकाउंट अपडेट करने के बाद ‘Pending Request’ का विकल्प आएगा। जिसे क्लिक कर वेरिफाई करना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो