scriptPF खाताधारकों को रिटायरमेंट तक मिल सकता है खुद का घर | EPFO plans housing scheme for his members: Labour minister | Patrika News

PF खाताधारकों को रिटायरमेंट तक मिल सकता है खुद का घर

Published: Jul 10, 2015 08:47:00 pm

नई स्कीम पर विचार कर रहा है ईपीएफओ, सभी मेंबर्स को अपनी रिटायरमेंट तक मिल सकेगा खुद का घर

EPFO

EPFO

नई दिल्ली। रिटायरमेंट फंड बॉडी (ईपीएफओ) अपने मेंबर्स के लिए एक स्कीम लाने का विचार कर रही है। इस स्कीम के तहत ईपीएफओ के मेंबर्स अपनी रिटायरमेंट तक खुद का घर पा सकेंगे। इस बात की जानकारी श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने दी।
epfo
ईपीएफो के छह करोड़ सदस्यों से संपर्क की नई पहल ‘निधि आपके निकट’ का अनावरण करते हुए उन्होंने कहा कि, ‘हम चाहते हैं कि रिटायरमेंट तक ईपीएफओ के सभी सबस्क्राइबर के पास खुद का घर हो, हम इस पर विचार कर रहें।’
epfo
हालांकि मंत्री ने स्कीम के बारे में कोई अन्य जानकारी मुहैया नहीं कराई। वहीं सूत्रों का कहना है कि मंत्रालय पीएसयू बैंक्स, हाउसिंह फाइनेंस कंपनी, डीडीए, पीयूडीए, हुडा जैसे संस्थानों के साथ गठजोड़ करने को लेकर विचार कर रही है, ताकि सरकार द्वारा तय किए गए मूल्य पर आवास निर्माण हो सके। हालांकि बाद में ईपीएफओ के सेंट्रल प्रोवीडेंट फंड कमिश्नर केके जालान ने कहा कि, ईपीएफओ के न्यायसियों की समिति और श्रम मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी प्रस्ताव पर काम कर रहे हैं और समिति जल्द ही अपनी रिपोर्ट सौंप देगी।
epfo
साथ ही उन्होंने कहा कि, ईपीएफो ने अंशदान से जुड़ी बीमा योजना 1976 के तहत अधिकतम बीमित राशि को 3.6 लाख रुपए से बढ़ाकर 4.5 लाख रुपए कर दी गई है, लेकिन ईपीएफओ के 70 फीसद अंशदाता, जिनकी बेसिक सैलरी 15 हजार रुपए प्रति माह से कम है, वे फिलहाल इसका फायदा नहीं उठा पाएंगे। ईपीएफओ की स्कीम केंद्र की हाल में पेश की गई ‘2022 तक सबके लिए आवास’ की पृष्ठभूमि में आई है।
epfo

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो