scriptCoronavirus: कोरोना वैक्‍सीन पर भारत से चमत्कार की उम्‍मीद: अमेरिकी वैज्ञानिक | expected miracle from India on covid 19 vaccine say scientist | Patrika News

Coronavirus: कोरोना वैक्‍सीन पर भारत से चमत्कार की उम्‍मीद: अमेरिकी वैज्ञानिक

locationनई दिल्लीPublished: Jul 31, 2020 03:32:25 pm

Submitted by:

Naveen

-Coronavirus: भारत समेत पूरी दुनिया कोरोना ( Covid-19 Virus ) संकट से जूझ रही है। -दुनिया में अब तक 17,499,767 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 677,185 लोगों की मौत हो चुकी है।-तमाम वैज्ञानिक और डॉक्टर्स कोरोना की वैक्सीन ( Coronavirus Vaccine ) खोजने में जुटे हुए हैं। -इसी बीच अमेरिका के सबसे बड़े एक्‍सपर्ट एंथनी फाउची ( Anthony Fauci ) का मानना है कि कोरोना वायरस ( Covid-19 Update ) पर भारत से कोई चमत्कार की उम्मीद है। -उन्होंने कहा कि दुनिया वैक्‍सीन सप्‍लाई करने में भारत का अहम रोल होगा।

expected miracle from India on covid 19 vaccine say scientist

Coronavirus: कोरोना वैक्‍सीन पर भारत से चमत्कार की उम्‍मीद: अमेरिकी वैज्ञानिक

नई दिल्ली।
Coronavirus: भारत समेत पूरी दुनिया कोरोना ( COVID-19 virus ) संकट से जूझ रही है। दुनिया में अब तक 17,499,767 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 677,185 लोगों की मौत हो चुकी है। तमाम वैज्ञानिक और डॉक्टर्स कोरोना की वैक्सीन ( Coronavirus Vaccine ) खोजने में जुटे हुए हैं। इसी बीच अमेरिका के सबसे बड़े एक्‍सपर्ट एंथनी फाउची ( Anthony Fauci ) का मानना है कि कोरोना वायरस ( Covid-19 Update ) पर भारत से कोई चमत्कार की उम्मीद है। बता दें कि फाउची राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ( President Donald Trump ) के सलाहकार भी हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया वैक्‍सीन सप्‍लाई करने में भारत का अहम रोल होगा। ऐसे में वैक्सीन को लेकर भी उम्मीद जताई जा सकती है।

COVID-19 पर WHO का नया बयान, अब युवाओं में भी मौत का खतरा, वायरस के साथ जीना सीखना होगा

भारत का अहम रोल
एक्‍सपर्ट एंथनी फाउची ICMR की वेब कॉन्‍फ्रेंस में कहा, भारत में विनिर्माण की क्षमता बहुत अहम साबित हो सकती है। इसके लिए साफ है कि वैक्सीन के सभी टेस्‍ट्स रेगुलेटरी स्‍टैंडर्ड्स के हिसाब से होंगे। उन्होंने कहा कि हम भारत से कोरोना वैक्सीन की उम्मीद करते हैं। वहीं, केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि देश में हर्ड इम्‍युनिटी की स्थिति बहुत दूर है। राजेश भूषण ने कहा, भारत जैसे बड़े देश के लिए हर्ड इम्‍युनिटी कोई रणनीतिक विकल्‍प नहीं हो सकती।

25 वैक्‍सीन का ह्यूमन ट्रायल
राजेश भूषण ने कहा कि दुनिया में 25 वैक्‍सीन का ह्यूमन ट्रायल चल रहा है, इनमें दो भारत की हैं। कोविड-19 वैक्‍सीन हासिल करने के लिए भारत अब मल्‍टीलैटरल मेकेनिज्‍म की तरफ देख रहा है। बता दें कि नीदरलैंड्स और अमेरिका में एक वैक्‍सीन के ट्रायल में बडी कामयाबी मिली है। वैक्‍सीन की एक सिंगल डोज से बंदरों में कोरोना वायरस संक्रमण को पूरी तरह रोकने में मदद मिली। छह में से पांच बंदरों की नाक में भी वायरस की मात्रा नहीं मिली।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो