scriptराम जेठमलानी देश के महंगे वकीलों में शामिल, ये हैं इनके क्लाइंट | Jethmalani one of the most expensive lawyers of India | Patrika News

राम जेठमलानी देश के महंगे वकीलों में शामिल, ये हैं इनके क्लाइंट

Published: Dec 22, 2015 11:44:00 pm

राम जेठमलानी BJP में थे और बिहार से राज्य सभा के लिए चुने गए, लेकिन उनके बागी तेवरों के बाद पार्टी ने उन्हें बाहर कर दिया है।

ram jethmalani

ram jethmalani

नई दिल्ली। कभी भाजपा नेता रहे और देश के वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी इन दिनों भाजपा के खिलाफ खड़े हो गए हैं। दिल्ली के सीम केजरीवल और उनके अन्य सथियों के खिलाफ वित्त मंत्री अरुण जेटली की ओर से दायर मानहानि के मामले जेठमलानी में पैरवी करेंगे।

जेठमलानी यूं तो देश के सबसे महंगे वकीलों में से हैं, लेकिन उनका दावा रहा है कि वो 90 फीसदी मामले बिना केस फीस के ही लड़ते हैं। राम जेठमलानी सबसे पहले 1959 के केएम नानावटी बनाम महाराष्ट्र सरकार मामले से चर्चा में आए थे। कुछ ऐसे ही हाईप्रोफाइल मामलें जिसमें जेठमलानी ने अभियुक्तों का बचाव किया है- 

1- जेठमलानी इंदिरा गांधी की हत्या के मामले में उनके हत्यारे केहर सिंह और सतवंत सिंह और राजीव गांधी की हत्या के मामले में दोषी मुरुगन की तरफ से अदालत में पैरवी की थी।

2- जेठमलानी ने स्टॉक मार्केट घोटाले में हर्षद मेहता का बचाव किया। बाद में ऐसे ही घोटाले में केतन पारेख का बचाव किया।

3- वो अंडरवर्ल्ड डॉन हाजी मस्तान की भी पैरवी कर चुके हैं। हवाला कांड में राम जेठमलानी वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी के वकील थे।

4- दिल्ली के बेहद चर्चित जेसिका लाल हत्याकांड मामले में वे अभियुक्त मनु शर्मा के वकील थे।

5- सोहराबुद्दीन फर्जी मुठभेढ़ मामले में उन्होंने मौजूदा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का केस लड़ा।

6- 2जी घोटाला मामले में वे डीएमके की नेता कनिमोझी के वकील हैं।

7- राम जेठमलानी कथित बलात्कार मामले में गिरतार बापू आसाराम के भी वकील रह चुके हैं। हालांकि बाद में एक और भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी आसाराम का केस लड़ रहे हैं।

8- आय से अधिक संपत्ति मामले में वो तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता के वकील थे।

9-अवैध खनन मामले में उन्होंने कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येद्दयुरप्पा का भी बचाव किया था।

राम जेठमलानी भारतीय जनता पार्टी में थे और बिहार से राज्य सभा के लिए चुने गए, लेकिन उनके बागी तेवरों के बाद पार्टी ने उन्हें बाहर कर दिया है। उन्होंने बिहार चुनाव के दौरान कहा था वो इस चुनाव में मोदी की हार देखना चाहते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो