scriptलोकसभा चुनाव पर जकरबर्ग की भी नजर, बोले-फेसबुक में करेंगे कई बदलाव | Facebooks major focus polls in India, US, Pak: Zuckerberg | Patrika News
विविध भारत

लोकसभा चुनाव पर जकरबर्ग की भी नजर, बोले-फेसबुक में करेंगे कई बदलाव

फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग भारत समेत कई देशों में होने वाले चुनावों को लेकर सोशल मीडिया पर कई बदलाव करने वाले हैं।

Apr 05, 2018 / 01:58 pm

Manoj Sharma

mark
नई दिल्ली। देश के कई राज्यों कर्नाटक, मध्य प्रदेश , राजस्थान और छत्तीसगढ़ में 2018 में चुनाव होने वाले हैं। चुनाव की सरगर्मी सिर्फ इन राज्यों में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी देखने को मिल रही है।
फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग भारत समेत कई देशों में होने वाले चुनावों को लेकर सोशल मीडिया पर कई बदलाव करने वाले हैं। मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि चुनावों के मद्देनजर फेसबुक अपनी सुरक्षा तकनीकी पर और ज्यादा ध्यान देगा औऱ इसे ज्यादा मजबूत करने की ओर कदम उठाएगा। अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए मार्क जकरबर्ग ने बोले, चुनाव प्रचार के लिए सोशल मीडिया से डाटा लिया जा सकता है। यही कारण है कि इस तरह के चोरी रोकने के लिए सुरक्षा उपकरणों को और मजबूत किया जाएगा।
बता दें, कि इस तरह का मामला पहले भी आ चुका है जब अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव के दौरान कैंब्रीज एनालीटिका ने इस सोशल मीडिया के जरिए यूजर्स का डाटा चुरा लिया था और इसका इस्तेमाल किया था। इस बीच भी डाटा लीक के मामले से बाजार काफी गर्म है। इन चोरियों से सतर्क होकर ही मार्क ने ये कदम उठाने का फैसला लिया है।
हाल ही में एक प्रेस कांफ्रेंस में मार्क जकरबर्ग ने एक बयान दिया था। जिसमें उन्होंने कहा था कि फेसबुक पर डाटा की सुरक्षा के लिए हमने लगभग 1500 लोगों को काम पर लगाया है। ये लोग इस बात पर ध्यान देंगे कि लोगों का डाटा सुरक्षित रहे जिसके लिए कई सुरक्षा तकनीक का प्रयोग करेंगे।
इस बीच मार्क ने ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ का भी जिक्र किया जिसमें उन्होंने बताया कि ये कंपनी डोनाल्ड ट्रंप के लिए काम करती है। 2016 में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ ने फेसबुक के करीब 8 करोड़ 70 लाख (87 मिलियन) यूजर्स का पसर्नल डेटा चुराया था और इसका गलत तरीके से यूज भी किया।
डाटा लीक मामले में मार्क ने अपने यूजर्स से माफी मांगी और कहा कि मुझे शोसल मीडिया को दोबारा हैंडल करने का एक और मौका मिलना चाहिए। इस बार में किसी भी तरह की गलती नहीं करुंगा।

Home / Miscellenous India / लोकसभा चुनाव पर जकरबर्ग की भी नजर, बोले-फेसबुक में करेंगे कई बदलाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो