scriptमराठा आरक्षण पर फडणवीस सरकार को झटका! 14 फरवरी को बॉम्बे हाईकोर्ट करेगा सुनवाई | Fadnavis government shocks the Maratha reservation Bombay High Court to hearing on February 14 | Patrika News

मराठा आरक्षण पर फडणवीस सरकार को झटका! 14 फरवरी को बॉम्बे हाईकोर्ट करेगा सुनवाई

locationनई दिल्लीPublished: Feb 08, 2019 09:04:24 pm

Submitted by:

Anil Kumar

मराठा आरक्षण पर बॉम्बे हाईकोर्ट 14 फरवरी को सुनवाई करेगा।

मराठा आरक्षण पर फडणवीस सरकार को झटका! 14 फरवरी को बॉम्बे हाईकोर्ट करेगा सुनवाई

मराठा आरक्षण पर फडणवीस सरकार को झटका! 14 फरवरी को बॉम्बे हाईकोर्ट करेगा सुनवाई

मुंबई। महाराष्ट्र की देवेंद्र फडणवीस सरकार को मराठा आरक्षण पर एक बड़ा झटका लगा है। दअरसल सरकार ने मराठाओं को 16 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने के संबंध में 30 नवंबर, 2018 को महाराष्ट्र विधानमंडल में एक विधेयक पारित किया था। जिसको लेकर बॉम्बे हाईकोर्ट में कई याचिकाएं दायर की गई थी। अब बॉम्बे हाईकोर्ट ने इसकी सुनवाई 14 फरवरी को करेगा। बता दें कि बुधवार को इस मामले पर याचिकाकर्ताओं ने कोर्ट से कहा था कि मराठाओं को आरक्षण देने का फैसला केवल चुनाव के संदर्भ में किया गया है और यह पूरी तरह से राजनीति से प्रेरित है। याचिकाकर्ताओं का दावा है कि सरकार के पास इस तरह के फैसले करने की विधायी शक्ति नहीं है। एक याचिकाकर्ता संजीत शुक्ला के वकील अरविंद दातर ने कहा कि सरकार के पास ऐसे फैसले लेने की विधायी शक्ति नहीं है इसिलए इसे रद्द कर देना चाहिए। गौरतलब है कि बुधवार को जस्टिस रंजीत मोरे और जस्टिस भारती डांगरे की खंडपीठ ने इस मामले पर सुनवाई की थी।

https://twitter.com/ANI/status/1093834281091301376?ref_src=twsrc%5Etfw

 

मराठाओं को दिया गया है 16 फीसदी आरक्षण

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में मराठा समुदाय के लोग वर्षों से यह मांग कर रहे थे कि उन्हें आरक्षण दिया जाए। बीते वर्ष 29 नवंबर को महाराष्ट्र की देवेंद्र फडणवीस सरकार ने एक बड़ा फैसला करते हुए यह विधानसभा में मराठा आरक्षण को लेकर एक बिल पेश कर दिया। साथ ही सर्वसम्मति से पास भी करा लिया। इस बिल के मुताबिक नौकरियों और शिक्षा में मराठा समुदाय के लोगों को 16 फीसदी आरक्षण देने की बात कही गई। बिल पास कराने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा था कि आयोग के नियम 14 और 15 को ध्यान में रखते हुए आरक्षण की इस व्यवस्था को लागू किया जा रहा है। बता दें कि सरकार के इस फैसले का समर्थन शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी ने भी किया था।

 

 

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

ट्रेंडिंग वीडियो