scriptआपने भी की दिवाली की यह फोटो शेयर तो हो गया आपका भी काम तमाम! | Fake And Viral Photo Of India Taken By NASA On Diwali | Patrika News

आपने भी की दिवाली की यह फोटो शेयर तो हो गया आपका भी काम तमाम!

Published: Oct 31, 2016 10:43:00 pm

Submitted by:

Abhishek Tiwari

तस्वीर में भारत को रंग-विरंगी रोशनी से नहाया हुआ दिखाया गया है, तस्वीर में पाकिस्तान के कुछ हिस्सों को भी रोशनी से जगमग दिखाया गया है

Fake And Viral Photo Of India Taken By NASA

Fake And Viral Photo Of India Taken By NASA

नई दिल्ली। हर दिवाली की तरह इस दिवाली भी सोशल मीडिया पर एक तस्वीर खूब वायरल हुई जिसके बारे में दावा किया गया कि यह अंतरिक्ष से भारत की ली गई तस्वीर है। लोग धड़ल्ले से इस तस्वीर को यह कहकर शेयर करते रहे कि अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने इसे ली है। तस्वीर में भारत को रंग-विरंगी रोशनी से नहाया हुआ दिखाया गया है। तस्वीर में पाकिस्तान के कुछ हिस्सों को भी रोशनी से जगमग दिखाया गया है।

अगर आपने भी इस तस्वीर को शेयर किया है, या इस पर यकीन किया है तो निश्चित तौर पर लाखों लोगों की तरह आप भी उल्लू बने हैं, क्योंकि यह तस्वीर फर्जी है। NASA ने दिवाली पर भारत की ऐसी कोई तस्वीर जारी नहीं की है।

दरअसल यह तस्वीर न इस साल की है और न ही दिवाली के मौके की है। यह तस्वीर असली भी नहीं है बल्कि कई तस्वीरों को मिलाकर इसे एडिट किया गया है। 2012 की एक रिपोर्ट के मुताबिक नेशनल ओसनिक ऐंड एटमॉस्फेरिक ऐडमिनिस्ट्रेशन ने 2003 में सेटेलाइट से ली गई गई तस्वीरों को मिलाकर इसे बनाया था।

ऐसा पहली बार नहीं है कि इस तस्वीर को दिवाली की रात भारत की अंतरिक्ष से ली गई तस्वीर बताकर शेयर किया गया हो। पिछले कई सालों से दिवाली के मौके पर लोग इस तस्वीर या ऐसी ही किसी फर्जी तस्वीर को NASA द्वारा ली गई बताकर शेयर करते रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो