फैशन डिजाइन : एक शानदार करियर कर रहा है इंतजार

फैशन डिजाइन : एक शानदार करियर कर रहा है इंतजार

हर कोई आज इस बात को मानता है की यही वो आदर्श समय है, जब हम डिजाइन और कला-संस्कृति के व्यवसाय का अध्ययन करें।

आज के समय में, दुनियाभर के समुदायों के सामने नए फैशन, कला के नए तरीके और रणनीतियों की चुनौती है हम एक कला सुसंस्कृत डिजाइन दुनिया में रहते हैं। हम परिवर्तनशील कहानीकार, प्राकृतिक रचनात्मक और सौंदर्य को प्रसारित करने वाले हैं। हम वास्तव में क्या है, इसके बारे में रचना और कला ही बताती है, वही इसे छुपाती भी है। इसने इतिहास के हर काल में और यहां तक की आज की जिंदगी में भी बहुत अहम भूमिका निभाई है।

कला संस्‍कृति की बात करने का आदर्श समय
हर कोई आज इस बात को मानता है की यही वो आदर्श समय है, जब हम डिजाइन और कला-संस्कृति के व्यवसाय का अध्ययन करें, जो इसे करने के लिए एक अद्वितीय और गहरा प्रासंगिक संदर्भ देगा। कलात्मक और फैशन सहयोगी कार्यक्रमों के माध्यम से SGT यूनिवर्सिटी फैशन और कला के क्षेत्र में होने वाले नए और महत्वपूर्ण अविष्कारों का सहयोग करती है। डिजाइन और संचार क्षेत्र की एकरूप पहचान के लिए असली दुनिया की परियोजनाओं का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। एक ऐसे माहौल को तैयार करना जहां, 'सीखते हुए कमाया' जा सके।

कॉरर्पोरेट मांग के आधार किया गया है कोर्स
इस सन्दर्भ में SGT यूनिवर्सिटी ने उन्नत मांगों को पूरा करने के लिए फैशन डिजाइन पाठ्यक्रम शुरू करने का प्रयास किया है। विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक वर्ष 2016-17 में फैशन पाठ्यक्रम के विभिन्न स्तरों के साथ फैशन संकाय की स्थापना की, जैसे फैशन में स्नातक, स्नातकोत्तर और शोध। इस पाठ्यक्रम को कॉर्पोरेट की मांग के आधार पर तैयार किया गया है।

उन्‍नत प्रयोगशालाएं करेंगी मदद
इस पाठ्यक्रम में विषयों, इंटर्नशिप, परियोजनाओं आदि के बारे में मूल जानकारी शामिल है। ये इंटर्नशिप मुख्यतः उद्योग के पैटर्न और परियोजनाओं के माध्यम से छात्र के ज्ञान को बढ़ाती है, जो छात्र की मूल शक्ति विकसित करती है। प्रभावी उभरते डिजाइनरों को विकसित करने के लिए, विश्वविद्यालय ने आधुनिक और उन्नत प्रयोगशालाओं की स्थापना की जिनके नाम इस प्रकार हैं- फैशन चित्रण - "डिजाइन शब्दों से अधिक प्रभावी रूप से बोलता है'' ये दिमाग के रचनात्मक विचारों के लिए एक मंच है।

पैटर्न मेकिंग - पैटर्न मेकिंग डिजाइन के पैटर्न बनाने की कला है। इसमें बुनियादी परिधान गठन के लिए टेम्पलेट्स के डिजाइन और निर्माण शामिल हैं। इसमें पैटर्न अनुकूलन और पैटर्न ड्राफ्टिंग शामिल है।

परिधान निर्माण - औद्योगिक सिलाई मशीनों से लैस परिधान निर्माण प्रयोगशाला.
ड्रैपिंग - ड्रैपिंग परिधान डिजाइन की संरचना विकसित करने के लिए ड्रेस फॉर्म पर कपड़े लगाने और पिनिंग करने की प्रक्रिया है।

रंगाई और प्रिंटिंग - "रंग सभी भाषाओं बोलते हैं" ये भावनाओं के परिवर्तनों का निर्माण और पालन करते हैं.

कार्यशाला - "कल्पना का उपयोग किया जाना चाहिए, वास्तविकता से बचने के लिए नहीं, बल्कि इसे बनाने के लिए" कार्यशाला वह क्षेत्र है, जहां छात्र विचार अनुप्रयोगों का नवीनीकरण कर सकते हैं और नए उत्पाद बना सकते हैं।

सीएडी (CAD) – सीएडी CAD प्रणाली डिजिटल दुनिया में एक डिजाइन के निर्माण, संशोधन, विश्लेषण या अनुकूलन में सहायता करने के लिए बनाया गया है।

गुणवत्ता आश्वासन - विभिन्न गुणवत्ता मानकों के संदर्भ में गुणवत्ता मानकों को समायोजित और स्वीकार करने के लिए विजुअल मर्केंडाइजिंग - सजावट के प्रदर्शन करने के लिए।
संसाधन केंद्र/स्टूडियो- संसाधन केंद्र वह स्थान है, जहां कोई खुदरा उद्देश्य के लिए अभिनव/रचनात्मक उत्पाद प्रदर्शित कर सकता है, जहां छात्र अपने डिजाइन को और भी बेहतर कर सकते हैं।

यूनिवर्सिटी की आत्मा है उसकी फैकल्टी, यूनिवर्सिटी ने फैकल्टी को ये ध्‍यान रख कर नियुक्त किया है कि वो अनुभवी और प्रसिद्ध फैशन संस्थान/विश्वविद्यालय, एनआइएफटी, दिल्ली विश्वविद्यालय, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, टीआइटीएस आदि व्यावसायिक संस्थानों हों, ताकि व्यावसायिक रूप से फैशन छात्रों को तैयार किया जा सके।

बेहतर फैकल्‍टी
फैकल्टी अपने क्षेत्रों में समर्पित और विशेषज्ञ हैं। इन नए ट्रेनिंग में फैशन बुटीक,कपड़ा मिल, फैशन मॉडलिंग उद्योग, फैशन खुदरा बिक्री, फैशन पत्रकारिता, फिल्म उद्योग, फैशन कोरियोग्राफी इत्यादि शामिल हैं।
फैशन डिजाइनर, मर्चेंडाइजर, फैशन उद्यमी, फैशन फोटोग्राफर, सीएडी डिजाइनर, आधुनिक कलाकार, फैशन पत्रकार, फैशन इलस्ट्रेटर, बुनाई डिजाइनर, फैशन समन्वयक, फैशन कोरियोग्राफर, विजुअल मर्चेंडाइजर, कॉस्टयूम डिजाइनर, उत्पाद डिजाइनर, प्रोडक्शन मैनेजर, फैशन स्टाइलिस्ट, फैशन अकादमिक, गुणवत्ता नियंत्रण प्रबंधक आदि क्षेत्रों में अवसर मौजूद हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned