scriptदेश की इस नदी में गंदगी की तो 10 करोड़ तक जुर्माना | Fifty million fine fines in this river of the country | Patrika News
विविध भारत

देश की इस नदी में गंदगी की तो 10 करोड़ तक जुर्माना

महानंदा को प्रदूषण मुक्त करने के लिए जिला प्रशासन तत्पर है। निर्देश की अवमानना करने पर 3 साल की जेल अथवा 10 करोड़ तक का जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

Oct 07, 2017 / 02:14 am

Rahul Chauhan

mahananda river
सिलीगुड़ी। महानंदा नदी में गंदगी फैलाने पर जेल हो सकती है। ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देशानुसार महानंदा को प्रदूषण मुक्त करने के लिए जिला प्रशासन तत्पर है। निर्देश की अवमानना करने पर 3 साल की जेल अथवा 10 करोड़ तक का जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। सिलीगुड़ी चम्पासरी स्थित स्टेट गेस्ट हाउस में प्रशासन के विभिन्न अधिकारियों, सिलीगुड़ी नगर निगम, छठ पूजा कमेटियों के साथ शुक्रवार को हुई बैठक के बाद पत्रकार सम्मेलन में कलक्टर जयशी दासगुप्त ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अब से किसी भी समारोह के बाद फूल या और कोई अन्य चीज नदी में नहीं फेंकी जाएगी। छठ पूजा के घाटों को नदी से 3 फीट पीछे करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि 10 दिनों के अंदर सिंचाई, नगर निगम सहित अन्य विभागों को लेकर महानंद नदी का संयुक्त पर्यवेक्षण किया जाएगा।
महानंदा नदी में कटाव हुआ तेज
बायसी प्रखंड के बनगामा हाटगाछी टोला से मजह तीन सौ मीटर की दूरी पर महानंदा नदी पहुंच गई। यहां पिछले दो दिनों की बारिश से नदी में कटाव तेज हो गया है। दो दिन में ही कई एकड़ में लगी फसल महानंदा नदी में समा गयी है। कटाव रोकने के लिए ग्रामीण खुद बांस के सहारे कटाव निरोधक कार्य कर रहे है। मो शबीर आलम रहमान आलम मुसतफी आलम नजामउद्दीन नैयर आलम खालीद आलम महजबी अतीया सकेरा खातुन सकेरा खातुन राजु खातुन आदि ने बताया कि महानंदा नदी में कटाव बहुत तेज है। कटाव रोकने के लिए ग्रामीण प्रयास कर रहे है लेकिन सरकारी स्तर पर कटाव निरोधक कार्य शीघ्र करने की मांग की है।
जुलाई महीने मचाई थी तबाही
बाढ़ की दस्तक के साथ ही महानंदा नदी ने अपना महाप्रलयकारी रूप दिखाना शुरू कर दिया है। अब तक प्राणपुर के भगत टोला के 20 घर जल समाधी ले चुके हैं। वहीं अब कई प्रमुख स्थानों पर भी खतरा मडरा रहा है। खुद के आशियाने पर हथोड़े के वार किसी बुरे सपने से कम नहीं। लेकिन कटिहार प्राणपुर विधानसभा क्षेत्र के उत्तरी लालगंज पंचायत के भगत टोला की यही हकीकत है। जहां महानंदा नदी के जद में लगभग 20 घर समाने के बाद अब लोग पलायन करने लगे हैं।

Home / Miscellenous India / देश की इस नदी में गंदगी की तो 10 करोड़ तक जुर्माना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो