scriptपेट्रोल की बढ़ती कीमतों पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बयान, कहा- दुविधा की है स्थिति | Finance Minister Nirmala Sitharaman's statement on rising petrol price | Patrika News

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बयान, कहा- दुविधा की है स्थिति

locationनई दिल्लीPublished: Feb 20, 2021 11:07:39 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

पेट्रोल का दाम 100 के पार चला गया है, इसका लगातार विरोध हो रहा है।
तेल उत्पादक देशों ने कहा है कि उत्पादन में अभी कमी और देखने को मिलेगी।

Nirmala Sitharaman

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली। देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। शनिवार को लगातार 12वें दिन इसकी कीमत में काफी तेजी देखी गई। देश के कई हिस्सों में इस समय पेट्रोल का दाम 100 के पार चला गया है। इसका लगातार विरोध हो रहा है।
रूस: इंसानों में बर्ड फ्लू वायरस का पहला मामला सामने आया, सात लोग संक्रमित

शनिवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा बयान सामने आया है। एक कार्यक्रम में सीतारमण से जब पूछा गया कि पेट्रोल और डीजल के दाम में आई तेजी पर आपका क्या कहना है, तो इसके जवाब में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बढ़ती पेट्रोल और डीजल कीमतों के कारण उनके सामने ‘धर्म संकट’ (दुविधा) की स्थिति है। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा मामला है, जिसमें हर कोई एक जवाब सुनना चाहता है कि कीमत में कटौती की जाएगी।
अभी आएगी कीमत में तेजी..

उन्होंने कहा कि पेट्रोल की बढ़ती कीमतों का मामला, केंद्र और राज्य दोनों से जुड़ा हुआ है। ऐसे में दोनों सरकारों को मिलकर इस बारे में सोचना चाहिए और समस्या का हल निकालना चाहिए। वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि तेल उत्पादक देशों ने कहा है कि उत्पादन में अभी कमी और देखने को मिलेगी। इससे पेट्रोल की कीमत पर दबाव बढ़ेगा। इससे कीमतों में तेजी आ सकती है।
गौरतलब पेट्रोल की कीमत (रिटेल रेट) में 60 फीसदी और डीजल की कीमत में 54 फीसदी तक टैक्स होता है इसमें केंद्र और राज्य दोनों का हिस्सा है। चेन्नई में वित्त मंत्री के अनुसार OPEC देशों ने उत्पादन का जो अनुमान लगाया था, वह भी नीचे आने की संभावना है जो फिर से चिंता बढ़ा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो