script

सिलेंडर की सब्सिडी खाते में आई है या नहीं, इस तरह से पता करें

locationनई दिल्लीPublished: Mar 06, 2021 11:34:54 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

सब्सिडी न मिलने का बड़ा कारण एलपीजी आईडी का अकाउंट नंबर से न जुड़ना है।
ज्यादातर लोग सिलेंडर की सब्सिडी खाते में आने को लेकर परेशान रहते हैं।

cylinder price
नई दिल्ली। एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) की कीमत में हाल ही में फिर से तेजी देखी गई है। एलपीजी सिलेंडर की कीमत एक मार्च को 25 रुपये की तक बढ़ गई है। बीते कुछ वर्षों से भारत सरकार ने गैस सिलेंडर में मिलने वाली सब्सिडी को सीधे बैंक खातों में देना शुरू कर दिया है।
West Bengal: मिथुन चक्रवर्ती के भाजपा में शामिल होने की अटकलों पर बोले कैलाश विजयवर्गीय

मगर ज्यादातर लोग सिलेंडर की सब्सिडी खाते में आने को लेकर परेशान रहते हैं क्योंकि उन्हें पता ही नहीं रहता कि सब्सिडी आ रही है कि नहीं। इसका एक आसान तरीका है, जिसके जरिए आप पता लगा सकते हैं कि अकाउंट में गैस सिलेंडर की सब्सिडी आ रही है की नहीं।
वेबसाइट लॉग इन करें

आप अपने मोबाइल के ब्राउजर में www.mylpg.in वेबसाइट लॉग इन करे। इसमें ऊपर दाईं ओर गैस कंपनियों के नामों और सर्विस प्रोवाइडर कंपनी का नाम सिलेक्ट करें। इसमें आपसे एलपीजी आईडी मांगी जाएगी। इसे भरने के बाद अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और मौजूदा वित्त वर्ष सिलेक्ट करें। इस तरह से आपकी सब्सिडी की सारी डिटेल सामने आ जाएगी।
इस डिटेल में हर माह में आपके अकाउंट में भेजी गई सब्सिडी की रकम का ब्योरा होगा। साथ ही अगर आपके अकाउंट में सब्सिडी की रकम नहीं आ रही तो आप तुरंत फीडबैक (सुझाव) वाले बटन पर क्लिक कर सकते हैं। अपनी शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।
सब्सिडी न मिलने का बड़ा कारण

सब्सिडी न मिलने का बड़ा कारण एलपीजी आईडी का अकाउंट नंबर से न जुड़ना है। इसके लिए आप अपने नजदीकी डिस्ट्रिब्यूटर से मिलें और अपनी समस्या के बारे में बताएं। इसके साथ टोल फ्री नंबर 18002333555 पर भी कॉल करके शिकायत भी दर्ज करवा सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो