scriptसुप्रीम कोर्ट के आदेश का हो रहा है उल्लंघन, ऑनलाइन हो रही है पटाखों की बिक्री | Firecrackers traders sale online crackers in Delhi-NCR | Patrika News
विविध भारत

सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हो रहा है उल्लंघन, ऑनलाइन हो रही है पटाखों की बिक्री

पटाखा कारोबारियों ने 3,000, 5,000 और 10,000 रुपये के प्लान पेश किए हैं। साथ ही होम डिलिवरी की सुविधा भी दे रहे हैं।

Oct 12, 2017 / 10:54 am

Kapil Tiwari

online sale
नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट के द्वारा दिल्ली-एनसीआर में 1 नवंबर तक पटाखों की बिक्री पर लगी रोक के बाद पटाखा व्यापारी सड़कों पर आ गए हैं। दिल्ली की सबसे बड़ी थोक मार्केट सदर बाजार में पटाखा व्यापारी विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। उनका कहना है कि सुप्रीम कोर्ट ने बिना उनका हित सोचे ये फैसला ले लिया है। कारोबारियों का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले ही हम लोगों ने लाखों का माल स्टॉक में रख लिया था और इस रोक के बाद वो सारा माल वेस्ट होता दिख रहा है।
पटाखा कारोबारी ऑनलाइन कर रहे हैं बिक्री
कुछ पटाखा व्यापारियों इस समस्या का निवारण ढूंढ लिया है। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में पटाखा कारोबारियों ने रखे हुए स्टॉक की ऑनलाइन बिक्री शुरु कर दी है। इस तरह से ये लोग सुप्रीम कोर्ट के आदेश की धज्जियां भी उड़ा रहे हैं। दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद में पटाखों की ऑनलाइन बिक्री हो रही है।
होम डिलिवरी दे रहे हैं कारोबारी
यही नहीं पटाखा ऑर्डर करने वाले लोगों के घरों पर ही इनकी सीधी डिलिवरी की व्यवस्था दी जा रही है। पटाखा कारोबारियों ने 3,000, 5,000 और 10,000 रुपये के प्लान पेश किए हैं। इन ऑर्डर्स पर कारोबारी पटाखों की होम डिलिवरी करेंगे। कुछ ऑनलाइन स्टोर्स पर कस्टमर्स से कहा जा रहा है कि वे वॉट्सऐप पर अपना ऑर्डर दें। यही नहीं पटाखा खरीदने वालों को 50 पर्सेंट का भुगतान अडवांस में करना होगा और उन्हें दिवाली से एक दिन पहले तक पटाखों की डिलिवरी हो जाएगी।
ये साइट कर रही हैं आदेश का उल्लंघन
ऑनलाइन पटाखों की सुविधा cockbrand.in, ayyanonline, buyonlinecrackers.com, crackersindia.com और e-bay जैसी कंपनियां बेच रही हैं। ये वेबसाइट्स कानूनी स्‍वीकृति और अनुमति के साथ पटाखे बेचती हैं, जहां से कोई भी पटाखे खरीद सकता है। इन पटाखों में लगभग सभी तरह के होते हैं। हालांकि इन वेबसाइट पर पटाखे ऑर्डर करने के लिए आपको 3000 रुपए तक का ऑर्डर करना होगा।
शुक्रवार को मिल सकती है राहत
वहीं दूसरी तरफ पटाखा कारोबारियों को अभी सुप्रीम कोर्ट से एक आखिरी उम्मीद और है। दरअसल, गुरुवार को पटाखा कारोबारी एसोसिएशन ने सुप्रईम कोर्ट में एक पुनर्विचार याचिका दाखिल की है, जिस पर सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को सुनवाई करेगा।

Home / Miscellenous India / सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हो रहा है उल्लंघन, ऑनलाइन हो रही है पटाखों की बिक्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो