scriptदिल्ली सरकार को मिली COVID Special Train, जल्द शुरू होगा दुनिया का पहला चलता-फिरता कोविड हॉस्पिटल | First COVID Hospital Will Start In Train, Railway Assists Delhi Govt | Patrika News

दिल्ली सरकार को मिली COVID Special Train, जल्द शुरू होगा दुनिया का पहला चलता-फिरता कोविड हॉस्पिटल

locationनई दिल्लीPublished: Jun 02, 2020 05:21:09 pm

Submitted by:

Soma Roy

COVID Hospital In Train :डॉक्टर्स और अन्य मेडिकल स्टाफ के लिए 3 एसी कोच की है व्यवस्था
नॉर्मल कोच में पेंशेंट्स को गर्मी न लगे इसलिए आइसोलेशन वार्ड की छत पर रेलवे ने लगाया खास पेंट

 

train1.jpg

COVID Hospital In Train

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण (Coronavirus) को रोकने के लिए केंद्र समेत राज्य सरकारें अपने स्तर पर कई कदम उठा रही हैं। आज केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) ने जहां हॉस्पिटल में बेड की जानकारी लेने संबंधित ऐप लांच की। वहीं सरकार की झोली में एक और कामयाबी जाती दिख रही है। दरअसल कोरोना मरीजों के इलाज के लिए दिल्ली को एक (Covid Special Train) दी गई है। जिसे दुनिया के पहले कोविड हॉस्पिटल (COVID Hospital) की तरह तैयार किया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक ये ट्रेन दिल्ली के शकूर बस्ती वाशिंग यार्ड में खड़ी है। बुधवार से दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की टीम इस ट्रेन में तैनात की जाएगी।
एक न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक रेल अधिकारी और डॉक्टर इस कोविड ट्रेन का निरीक्षण कर चुके हैं। गुरुवार तक ट्रेन के अंदर अस्पताल की सारी व्यवस्थाएं पूरी तरह तैयार होने की उम्मीद है। रेलवे स्टाफ को शाम तक ऑफिस खाली करने का निर्देश दिया गया है। ट्रेन के अंदर इलाज के लिए वेंटिलेटर और बाक़ी उपकरण लगाए जा रहे हैं।
मेडिकल स्टाफ के लिए बनाए गए एसी कोच
ट्रेन को पूरी तरह आइसोलेटेड जगह में एक स्पेशल शेड के अंदर खड़ा किया गया है। ट्रेन में मेडिकल स्टाफ और डॉक्टर्स के लिए 3 एसी कोच बनाएं गए हैं। इससे गर्मी में उन्हें किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। पेशेंट के लिए 10 स्लीपर डिब्बों को मिलाकर आइसोलेशन कोच बनाया गया है।
1 कोच में होंगे 16 मरीज
कोविड स्पेशल ट्रेन में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा। इसके तहत 1 कोच में 16 पेशेंट रखे जाएंगे। जल्द ही 10 कोच की एक और कोविड ट्रेन चलाई जाएगी जिसको कोविड हॉस्पिटल के तौर पर ही तैयार किया जाएगा।
नॉर्मल कोच में पेंट से कम करेंगे तापमान
ट्रेनों में स्पेशल आईसोलेशन कोच बनाए गए हैं। रेलवे ने गैर वातानुकूलित आइसोलेशन कोच का तापमान कम करने के लिए उनकी छतों पर तापरोधी पेंट लगाने का फैसला किया है। इससे कोच के अंदर का तापमान 5 से 6 डिग्री सेल्सियस कम हो जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय की सलाह पर करीब 5200 कोविड 19 आइसोलेशन कोच तैयार किए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो