scriptकोरोना के बीच चमकी बुखार ने बढ़ाई मुसीबत, SKMCH में पहली मौत | First Death in SMKCH Due to Chamki Bukhar | Patrika News

कोरोना के बीच चमकी बुखार ने बढ़ाई मुसीबत, SKMCH में पहली मौत

locationनई दिल्लीPublished: Mar 30, 2020 11:30:49 am

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

Coronavirus का प्रकोप जारी
बिहार में चमकी बुखार ( Chamki Bukhar ) का भी तांडव शुरू
चमकी बुखार से SKMCH में पहली मौत

chamki bukhar
नई दिल्ली। पूरी दुनिया इन दिनों कोरोना वायरस ( coronavirus ) की चपेट में है। भारत ( India ) में इस वायरस का तांडव जारी है। देश में 1100 से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हैं, जबकि 30 लोगों की मौत हो चुकी है। यह वायरस कितना खतरनाक है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि सरकार ने देश में 21 दिनों का लॉकडाउन ( Lockdown ) कर दिया है। इसी बीच बिहार ( Bihar ) में चमकी बुखार ( Chamki Bukhar ) का भी तांडव शुरू हो गया है। मुजफ्फरपुर ( Muzaffarpur ) जिले में चमकी बुखार से पहली मौत हो गई है।
जानकारी के मुताबिक, एक ओर पूरा राज्य कोरोना वायरस से जूझ रहा है। वहीं, दूसरी ओर चमकी बुखार ने और परेशानी बढ़ा दी है। बताया जा रहा है कि SKMCH में चमकी बुखार से पहली मौत हो गई है। रिपोर्ट्स के अनुसार, एसकेएमसीएच में आदित्य कुमार नाम के बच्चे का इलाज चल रहा था। एसकेएमसीएच के पेडियाट्रिक डिपार्टमेंट के अध्यक्ष गोपाल शंकर साहनी का कहना है कि बच्चा कुछ समय से सर्दी से पीड़ित था और हालत बिगड़ने पर उसे अस्पताल लाया गया था। वहीं, चमकी बुखार से पीड़ित तीन और बच्चे का इलाज जारी है।
एसकेएमसीएच में पिछले साल इस बुखार का प्रकोप देखने को मिला था। अकेले इस हॉस्पिटल में चमकी बुखार से करीब डेढ़ सौ बच्चे की मौत हो गई थी। पूरे बिहार में इस बीमारी की वजह से 200 बच्चों की मौत हुई थी। इधर, चमकी बुखार का दोबारा प्रकोप शुरू होने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चिंता जताई है। न्होंने डॉक्टरों को मेडिकल क्षेत्र से जुड़ी सभी तैयारियां करने को कहा है। एसकेएमसीएच में बच्चों से जुड़ी ऐसी बीमारियों के इलाज के लिए 100 बेड का पेडियाट्रिक आईसीयू बन रहा है। यहां आपको बता दें कि राज्य में कोरोना वायरस तेजी से फैलता जा रहा है और अब तक 15 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो