कश्मीर में हुई सीजन की पहली बर्फबारी, देखें धरती के स्वर्ग का खूबसूरत नजारा

कश्मीर में हुई सीजन की पहली बर्फबारी, देखें धरती के स्वर्ग का खूबसूरत नजारा

सीजन की पहली बर्फबारी के बाद लद्दाख में तापमान माइनस 8 डिग्री तक चला गया है। श्रीनगर-लेह हाईवो को भी बंद कर दिया गया है।

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर-भारत के कई इलाकों में ठंड ने दस्तक दे दी है, लेकिन अगले 3-4 दिनों के अंदर ये ठंड अपना कहर बरपाएगी। अगले कुछ दिनों में मैदानी इलाकों में कड़ाके की सर्दी आ सकती है, क्योंकी कश्मीर समेत कई पहाड़ी इलाकों में सीजन की पहली बर्फबारी हो गई है। बुधवार को ये बर्फबारी हुई।

श्रीनगर-लेह हाईवे बंद
कश्मीर के गांदरबल के सोनमर्ग और उसके आसपास के कुछ इलाकों में सुबह ही बर्फबारी हुई है। इसके बाद कश्मीर को लद्दाख से जोड़ने वाला 434 किलोमीटर लंबा श्रीनगर-लेह नेशनल हाईवे बंद कर दिया गया। हालांकि, श्रीनगर-जम्मू नेशनल हाईवे अभी खुला हुआ है। मौसम विभाग की मानें तो राज्य के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटे में और बर्फबारी हो सकती है।

 

Snowfall in kashmir

-8 डिग्री पहुंचा तापमान
इस बर्फबारी के चलते लद्दाख में पारा माइनस 8 डिग्री पर पहुंच गया है। लेह में टेम्परेचर माइनस 6.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं कश्मीर के कई रास्तों को बंद कर दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि बर्फबारी की वजह से सड़क पर फिसलन हो गई थी, अगर मौसम में सुधार हुआ तो ट्रैफिक शुरू कर किया जाएगा। सड़कें ठीक होने के बाद नेशनल हाईवे पर द्रास से कश्मीर और श्रीनगर से लेह तक ट्रैफिक शुरू करने की इजाजत दी जाएगी।

इन रास्तों को किया गया बंद
बर्फबारी के चलते दक्षिण कश्मीर के शोपियां को जम्मू रीजन के राजौरी और पुंछ से जोड़ने वाली 86 किलोमीटर लंबी ऐतिहासिक मुगल रोड को कुछ जगहों पर बंद किया गया है। अधिकारियों का कहना है कि घाटी को देश के दूसरे हिस्सों से जोड़ने वाले हाईवे पर बारिश के बावजूद ट्रैफिक चल रहा है। भारी गाड़ियों को एक तरफ से और हल्की गाड़ियों को दोनों तरफ से जाने की इजाजत है।

 

Snowfall in kashmir

इन राज्यों में बढ़ जाएगी सर्दी
बर्फबारी की वजह से श्रीनगर और उसके आसपास मिनिमम टेम्परेचर में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। यहां सोमवार को पारा माइनस 0.7 डिग्री पर था, जो बादलों की वजह से मंगलवार को बढ़कर 2.9 पर पहुंच गया। वहीं, लद्दाख में जोरदार ठंड पड़ रही है। यहां पारा माइनस 8 डिग्री पर पहुंच गया है। लेह में टेम्परेचर माइनस 6.3 डिग्री और कारगिल में माइनस 5.2 डिग्री पर रहा। बता दें कि यहां का द्रास सेक्टर साइबेरिया के बाद दुनिया में दूसरी सबसे सर्द जगह है। जाहिर है कि पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के चलते अब दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाब, मध्यप्रदेश, राजस्थान जैसे राज्यों में कड़ाके की सर्दी पड़ेगी।

Snowfall in kashmir
Ad Block is Banned