scriptहिंसा के बाद पहली बार जुमे की नमाज और जामिया में मार्च, पुलिस के लिए चुनौती से कम नहीं आज का दिन | first time after violence marches in Namaz and Jamia today is no less than a challenge for the police | Patrika News

हिंसा के बाद पहली बार जुमे की नमाज और जामिया में मार्च, पुलिस के लिए चुनौती से कम नहीं आज का दिन

locationनई दिल्लीPublished: Feb 28, 2020 11:29:57 am

Submitted by:

Dhirendra

उत्तर-पूर्व दिल्ली क्षेत्र में पुलिस सतर्क
स्थानीय स्तर पर पीस कमेटी सक्रिय
नार्थ ईस्ट दिल्ली में फिलहाल शांति

chand_bagh.jpeg
नई दिल्ली। उत्तर-पूर्व दिल्ली ( North-East Delhi ) में हिंसा की घटना के बाद आज पहला जुमा है। क्षेत्र में तनाव को देखते हुए आज का दिन दिल्ली पुलिस के लिए किसी परीक्षा से कम नहीं है। दिल्ली पुलिस ( Delhi Police ) के सामने सुरक्षा-व्यवस्था की बड़ी चुनौती ( Challenge ) होगी। ऐसा इसलिए कि बीते दिनों जाफरपुर, चांद बाग, मौजपुर और करावल नगर क्षेत्र में हिंसा भड़कने के बाद से पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठने लगे हैं।
सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court ) ने पुलिस पर सख्त टिप्पणी की और कहा कि पुलिस को आउट आफ द बाॅक्स काम करने की जरूरत है। इस बार जुमे की नमाज ऐसे समय पढ़ी जाएगी जब दिल्ली में तनाव का माहौल है। ऐसे में पुलिस की कोशिश होगी कि आज सब कुछ शांतिपूर्वक निपट जाए जिसके बाद ही वह राहत की सांस ले पाएगी।
शिवसेना के संजय राउत का बड़ा बयान- जब दिल्ली जल रही थी, केंद्र सरकार क्या कर रही थी

जुमे की नमाज के मद्देनजर सभी जिलों के संवेदनशील इलाकों के लिए अतिरिक्त अर्ध सैनिक बलों की टुकड़ियों संबंधित जिलों के डीसीपी को दी गई है। खासकर उत्तर पूर्वी दिल्ली के 5 इलाकों मौजपुर, बाबरपुर चैराहा, चांद बाग, न्यू जाफराबाद एक्सटेंशन, भजनपुरा और गोकुलपुरी में अतिरिक्त बल ( Additional Forces ) तैनात किए गए हैं। सभी संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। स्थानीय स्तर पर पीस कमेटी के लोगों को भी सक्रिय कर दिया गया है।
इस लिहाज से दिल्ली पुलिस के लिए आज दोहरी परीक्षा का दिन है। एक ओर जहां पुलिस का सारा फोकस नॉर्थ-ईस्ट इलाके में होगा तो वहीं साउथ दिल्ली के जामिया में जुमे की नमाज पढ़ने के बाद मार्च निकाला जाएगा। ये मार्च जामिया के जामा मस्जिद ( Jama Masjid ) से सेंट्रल कैंटीन तक निकाला जाएगा। पुलिस की कोशिश होगी कि ये मार्च शांतिपूर्वक निकल जाए और कोई भी अप्रिय घटना न हो।
दिल्ली हिंसा: SIT ने शुरू की जांच, लोगों से मांगे सबूत

नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में तीन दिनों की हिंसा के बाद हालात अब काबू में हैं। बीते दो दिनों से हिंसा की कोई खबर नहीं आई है जो पुलिस के लिए बड़ी राहत की बात है। दिल्ली पुलिस के पीआरओ एमएस रंधावा ( PRO PS Randhava ) ने गुरुवार को कहा कि पुलिस ने 48 एफआईआर दर्ज की है और 106 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस ने हिंसा के कई सीसीटीवी फुटेज भी खंगाले हैं। कई लोगों की पहचान हो चुकी है। गिरफ्तारी के लिए रेड चल रही है। उन्होंने कहा कि नार्थ ईस्ट दिल्ली में फिलहाल शांति है।
बता दें कि उत्तर-पूर्व दिल्ली में 38 लोगों की मौत के बाद दिल्ली पुलिस अब हरकत में आई है। गुरुवार को हिंसा की जांच के लिए दिल्ली पुलिस अपराध शाखा के तहत एक विशेष जांच दल ( SIT ) का गठन किया है।
तो क्या मनीष तिवारी नहीं मानतें हैं राहुल गांधी को बेस्ट प्रेसिडेंट

सभी एफआईआर को एसआईटी को ट्रांसफर कर दिया गया है। जांच के लिए 2 अलग-अलग टीम बनाई गई है। एक टीम को DCP राजेश देव लीड करेंगे। वहीं एक टीम को जॉय टर्की लीड करेंगे। दोनो टीमों में चार-चार ACP होंगे। ACP क्राइम बीके सिंह की अगुवाई में यह SIT काम करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो