मुंबई ब्रिज हादस: रेलवे और BMC अधिकारियों के खिलाफ FIR दर्ज

मुंबई ब्रिज हादस: रेलवे और BMC अधिकारियों के खिलाफ FIR दर्ज

Kaushlendra Pathak | Publish: Mar, 14 2019 08:06:02 PM (IST) | Updated: Mar, 15 2019 08:24:30 AM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

  • फुटओवर ब्रिज हादसे में 34 लोग घायल
  • घायलों का अस्पताल में इलाज जारी
  • मृतकों के परिवारों को महाराष्ट्र सरकार देगी मुआवजा

मुंबई। मुंबई में CST रेलवे स्टेशन के पास अचानक एक फुटओवर ब्रिज गिर गया। इस हादसे में अब तक 5 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में तीन महिलाएं शामिल हैं। इसमें दो महिलाएं अपूर्वा और रंजना जीटी हॉस्पिटल में नर्स थीं। वहीं, इस दर्दनाक हादसे में दो पुरुषों की भी मौत हुई है। जबकि, करीब तीस से ज्यादा लोग घायल हैं। घायलों को सेंट जॉर्ज हॉस्पिटल और गोकुलदास तेजपाल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। वहीं, मौके पर राहत-बचाव का कार्य जारी है। बता दें कि इस हादसे के बाद जागा प्रशासन ने रेलवे और BMC अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

मुंबई हादसे पर पीएम मोदी का ट्वीट

पीएम मोदी ने मुंबई फुटओवर ब्रिज पर दुख जताया

पीड़ित परिवारों के परिजनों के साथ मेरी संवेदना-पीएम मोदी

हादसे में लोगों की मौत का गहरा दुख- पीएम मोदी

घायलों को जल्द स्वस्थ होने की कामना- पीएम मोदी

महाराष्ट्र सरकार हर संभव मदद कर रही है

मुंबई फुटओवर ब्रिज हादसे की उच्चस्तरीय जांच के आदेश

मुंबई फुट ओवर ब्रिज पर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दुख जताते हुए कहा कि इस मामले की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं। साथ ही दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। घटनास्थल पर पहुंचकर मुख्यमंत्री फडणवीस ने हालात का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र सरकार मृतकों के परिवारों को पांच लाख रुपए का मुआवजा देगी साथ ही घायलों को पचास हजार रुपए दिए जाएंगे।

मुंबई हादसे पर कांग्रेस ने रेल मंत्री से इस्तीफे की मांग की

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवााल का बड़ा बयान

मोदी और फडणवीस सरकार हादसे के लिए दोषी

रेलमंत्री पीयूष गोयल पद से इस्तीफा दें या उन्हें हटाया जाए

 

टाइम लाइन

7.30 PM – फुट ओवर ब्रिज गिरा

8.00 PM – मुंबई पुलिस ने ब्रिज दुर्घटना का ट्वीट किया

8.02 PM– घायलों को CAMA अस्पताल ले जाया गया

8.03 PM – जानकारी आई कि ब्रिज की मरम्मत का काम दो-तीन सा पहले ही किया गया था

फुट ओवर ब्रिज में मरने वालों के नामों की सूची

अपूर्वा प्रभु- महिला, 35 साल

रंजना तांबे- महिला, 40 साल

जाहिद शिराज खान- पुरुष, 32 साल

भक्ति शिंदे- महिला, 40 साल

तपेंद्र सिंह- पुरुष, 35 साल

हादसे के दौरान ब्रिज पर थे करीब 100 लोग

इस हादसे के बाद अफरा तफरी मच गई। लोग इधर उधर भागने लगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिस वक्त यह हादसा हुआ उस समय सौ से ज्यादा लोग पुल पर गुजर रहे थे। राहत-बचाव कार्य के लिए एनडीआर की टीम ने मोर्चा संभाला। वहीं, रेलवे का कहना है कि यह पुल रेलवे का नहीं बल्कि बीएमसी का है। हालांकि, रेलवे ने यह भी कहा है कि इस आपदा में हरसंभव मदद की जाएगी। बता दें कि फुट ओवर ब्रिज का निर्माण रेलवे ने किया था, लेकिन इसकी देख-रेख का काम बीएमसी करती थी। इससे पहले भी इस तरह की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। कुछ दिन पहले ही कोलाकात में एक फुटओवर ब्रिज गिरा था, जिसमें कई लोगों की मौत हो गई थी।

आतंकी कसाब के नाम से भी जाना जाता है पुल

गौरतलब है कि इस ब्रिज को कसाब ब्रिज के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि 26-11 के आतंकवादी हमले के दौरान आतंकी कसाब सीएसटी से टाइम्स ऑफ इंडिया बिल्डिंग में इसी ब्रिज से होकर गया था। जानकारी के मुताबिक, यह ब्रिज बीएमसी के कार्यालय से करीब 500 मीटर की दूरी पर था। इसके सबसे ज्यादा नजदीक मुंबई पुलिस हेडक्वार्टर, टाइम्स ऑफ इंडिया की बिल्डिंग और CAMA अस्पताल हैं।

 

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned