script

पूर्व सीएम फारुक अब्दुल्ला बोले- बंटवारे के लिए जिन्ना नहीं नेहरू-पटेल थे जिम्मेदार

locationनई दिल्लीPublished: Mar 04, 2018 10:35:12 am

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

अब्दुल्ला इससे पहले कश्मीर मुद्दे पर भी ऐसा बयान दे चुके हैं, जिस पर जमकर बवाल हुआ था।

faruq abdulla
जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारुक अब्दुल्ला एक बार फिर अपने विवादित बयान के लिए चर्चा में हैं। नेशनल कान्फ्रेंस के वरिष्ठ नेता अब्दुल्ला ने भारत के बंटवारे को लेकर बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि देश के बंटवारे के लिए मोहम्मद अली जिन्ना नहीं बल्कि जवाहरलाल नेहरू और सरदार पटेल जिम्मेदार थे। चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, जम्मू की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान अब्दुल्ला ने कहा कि मोहम्मद अली जिन्ना पाकिस्तान बनाने के पक्ष में नहीं थे। जब हालात तनावपूर्ण चल रहे थे, तब मामले के हल के लिए कमिशन बनाया गया। कमिशन ने फैसला किया कि हिंदुस्तान का बंटवारा नहीं किया जाए। नई सत्ता व्यवस्था में मुसलमानों के लिए विशेष प्रतिनिधित्व रखा जाएगा। सिखों और अन्य अल्पसंख्यकों के लिए भी विशेष प्रतिनिधित्व रखा जाएगा। किंतु मुल्क को बांटा नहीं जाएगा।
अब्दुल्ला ने कहा कि जिन्ना इस फैसले को मान गए थे, लेकिन जवाहरलाल नेहरू, मौलाना आजाद और सरदार पटेल ने इस फैसले को मानने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा- जब ये नहीं हुआ तब जिन्ना फिर से अलग देश पाकिस्तान बनाने की मांग की।’ फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि अगर उस समय कमिशन का फैसला मान लिया जाता, तो ऐसा मुल्क कहीं नहीं होता। आज कोई बांग्लादेश, पाकिस्तान नहीं होता, बल्कि एक हिंदुस्तान होता।
पूर्व CM अब्दुल्ला ने कहा कि मोहम्मद अली जिन्ना उस कमीशन की बात मानने के पक्ष में थे जिसमें, मुस्लिमों, सिखों समेत अन्य अल्पसंख्यकों को विशेष अधिकार देने की बात कही जा गई थी। लेकिन पंडित नेहरू, मौलाना आजाद और सरदार पटेल ने अल्पसंख्यकों को विशेष अधिकार देने वाली बात मानने से इनकार कर दिया था। इसी कारण देश का बंटवारा करना पड़ा।
कश्मीर पर भी दिया था विवादित बयान

बता दें, पूर्व सीएम अब्दुल्ला पहले भी अपने विवादित बयानों के लिए चर्चा में रहते हैं। पिछले साल उन्होंने कश्मीर को लेकर बयान दिया था, जिस पर बवाल हुआ था। अब्दुलला ने कहा था कि स्वतंत्र कश्मीर की बात करना ‘गलत’ है, क्योंकि घाटी चारों ओर से भूआबद्ध है और तीन परमाणु शक्तियों – चीन, पाकिस्तान और भारत से घिरी हुई है। उन्होंने यह दावा भी कर डाला कि पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (POK) पाकिस्तान का है और यह स्थिति कभी नहीं बदल सकती, भले ही दोनों देश इसके लिए कितने भी युद्ध क्यों न लड़ लें। उनका बयान इसलिए भी विवादों में आया था, चूंकि इससे कुछ दिन पहले ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने भी ऐसा बयान दिया था, जिसमें उन्होंने स्वतंत्र कश्मीर के विचार को खारिज करते हुए कहा था कि यह हकीकत पर आधारित नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो