Pranab Mukharjee की Health में नहीं दिख रहा सुधार, अब भी डीप कोमा में पूर्व राष्ट्रपति

  • Former President Pranab Mukharjee की Heath को लेकर आर्मी अस्पताल ने जारी किया बुलेटिन
  • Delhi Army Hospital के डॉक्टरों ने बताया लगातार हो रहा Lung Infection और किडनी की तकलीफ का इलाज
  • अभी भी वेंटिलेटर सपोर्ट पर डीप कोमा में ही हैं पूर्व राष्ट्रपति

नई दिल्ली। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ( Pranab Mukharjee ) की सेहत को लेकर दिल्ली ( Delhi Army Hospital ) के आर्मी अस्पताल से बड़ा अपडेट सामने आया है। गुरुवार को अस्पताल की ओर से जारी बुलेटिन में कहा गया है कि प्रणब मुखर्जी की सेहत में कोई सुधार नहीं हुआ है बल्कि उनकी तबीयत बिगड़ रही है। उनके फेफड़ों के संक्रमण ( Lung Infection ) के साथ ही उनके गुर्दे यानी किडनी ( Kidney ) की तकलीफ का इलाज किया जा रहा है।

आर्मी अस्पताल की ओर से बताया गया कि अभी भी पूर्व राष्ट्रपति गहरे कोमा में ही है और उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर ही रखा गया है। हालांकि देशभर में अब भी पूर्व राष्ट्रपति की अच्छी सेहत को लेकर प्रार्थनाएं की जा रही हैं।
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी पिछले 16 दिनों से अस्पताल में जिंदगी से जंग लड़ रहे हैं। 10 अगस्त को उनकी ब्रेन सर्जरी की गई थी। दरअसल प्रणब मुखर्जी के दिमाग में खून के थक्के जमने लगे थे। इन्हीं थक्कों को हटाने के लिए आपातकाल में पूर्व राष्ट्रपति की ब्रेन सर्जरी की गई थी।

तेजी से आगे बढ़ रहा है सबसे खतरनाक तूफान, 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के बीच कई इलाकों में बढ़ा बाढ़ का खतरा

शिवसेना को लगा बड़ा झटका, पार्टी के कद्दावर नेता ने दिया इस्तीफा सामने आई ये बड़ी वजह

आर्मी रिसर्च एंड रेफरल हॉस्पिटल के अधिकारियों के मुताबिक पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के फेफड़ों में संक्रमण हो गया है, जिसका इलाज लगातार किया जा रहा है। वहीं उनके गुर्दे की स्थिति भी ठीक नहीं है।

आर्मी रिसर्च एंड रेफरल हॉस्पिटल के चिकित्सकों और विशेषज्ञों की एक टीम लगातार उनकी सेहत की निगरानी कर रही है।

डॉक्टरों की मानें तो उनकी हालत 'हीमोडायनेमिकली स्टेबल' बनी हुई है। 'हीमोडायनेमिकली स्टेबल' होने का अर्थ है कि मरीज का दिल ठीक तरीके से काम कर रहा है और शरीर में रक्त का संचार सामान्य है।

कोरोना के चलते बढ़ा फेफड़ों की संक्रमण
दरअसल जब पूर्व राष्ट्रपति के ब्रेन सर्जरी के लिए कुछ टेस्ट किए गए तब उनके कोरोना संक्रमित होने की भी पुष्टि हुई थी। इस बात की जानकारी खुद प्रणब मुखर्जी ने ट्वीट कर के दी थी।

इस दौरान उनहोंने ये भी कहा था कि जो लोग भी पिछले दिनों उनके संपर्क में आए हैं। वे सभी अपना कोरोना टेस्ट जरूर कराएं। उनके कोरोना पॉजिटिव आने के बाद ही उनके फेफड़ों के संक्रमण की समस्या बढ़ गई है, जिसका लगातार इलाज किया जा रहा है।

Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned