scriptनए संसद भवन का 10 दिसंबर को होगा शिलान्यास, पीएम मोदी करेंगे भूमिपूजन | Foundation Stone Laying Ceremony Of The New Parliament Building | Patrika News

नए संसद भवन का 10 दिसंबर को होगा शिलान्यास, पीएम मोदी करेंगे भूमिपूजन

locationनई दिल्लीPublished: Dec 05, 2020 11:57:55 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

लोकसभा कक्ष में 888 सदस्यों के बैठने की क्षमता होगी, जबकि राज्यसभा कक्ष में 384 सदस्य बैठ सकेंगे।
नए संसद भवन में 1224 सांसद एकसाथ बैठ सकेंगे।

OM Birla

ओम बिरला।

नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को ऐलान किया कि नए संसद भवन का शिलान्यास दस दिसंबर को किया जाएगा। इस दिन एक बजे पीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा भूमिपूजन के साथ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर हम नए संसद भवन में दोनों सदनों का सत्र शुरू करेंगे। ओम बिरला ने कहा कि इस भवन के लोकसभा कक्ष में 888 सदस्यों के बैठने की क्षमता होगी। वहीं राज्यसभा कक्ष में 384 सदस्य बैठ पाएंगे।
पुलिस की गिरफ्त में आया ‘साइको किलर’, लगातार तीन रातों में तीन हत्याओं को दिया अंजाम

यह भविष्य में दोनों सदनों के सदस्यों में बढ़ोतरी की आशंका के मद्देनजर किया जा रहा है। इस समय में लोकसभा के 543 और राज्यसभा के 245 सदस्य हैं। उन्होंने बताया कि नए संसद भवन में 1224 सांसद एकसाथ बैठ पाएंगे। श्रम शक्ति भवन ;संसद भवन के निकट के स्थान पर दोनों सदनों के सांसदों के लिए कार्यालय परिसर का निर्माण कराया जाएगा।
उन्होंने बताया कि संसद का नया भवन 64500 वर्गमीटर क्षेत्र में बना होगा। इसके निर्माण पर कुल 971 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है। बिरला ने भवन के बारे में बताया कि लोकतंत्र का वर्तमान मंदिर अपने 100 साल पूरे कर रहा है। यह देशवासियों के लिए गर्व का विषय होगा। नए भवन का निर्माण हमारे अपने लोगों द्वारा किया जाएगा, जो आत्मनिर्भर भारत का प्रमुख उदाहरण होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो