scriptगुजरात में सात घंटों में 4 बार किए गए भूकंप के झटके महसूस, सबसे ज्यादा 4.6 की तीव्रता | Four times earthquake in gujarat highest magnitude 4.6 updates | Patrika News

गुजरात में सात घंटों में 4 बार किए गए भूकंप के झटके महसूस, सबसे ज्यादा 4.6 की तीव्रता

locationनई दिल्लीPublished: Jan 20, 2019 09:46:03 pm

Submitted by:

Prashant Jha

गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र में आए भूकंप के झटकों से लोग सहम गए।

earthquake

गुजरात में 4.1 तीव्रता का भूकंप, सात घंटों में 4 बार किए गए भूकंप के झटके महसूस

अहमदाबाद: गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र में रविवार को सात घंटे के भीतर चार हल्के भूकंप दर्ज किए गए, लेकिन फिलहाल किसी जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। गुजरात के भूकंप विज्ञान अनुसंधान संस्थान के अनुसार, भूकंप के झटके साढ़े सात घंटे की अवधि में महसूस किए गए। पहले झटके की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 1.4 थी, जिसका केंद्र कच्छ क्षेत्र के भचाऊ से आठ किलोमीटर पर स्थित था। संस्थान के अनुसार, दूसरे झटके की तीव्रता रिक्टर पैमाने 4.1 मापी गई और इसे अपराह्न् 12.23 बजे महसूस किया गया। भूकंप के झटकों से इलाके के लोग सहम गए। हालांकि किसी तरह के बड़े नुकसान की खबर नहीं है।

भूकंप का केंद्र सौराष्ट्र का उना

इसका केंद्र सौराष्ट्र के उना से 38 किलोमीटर पर 19.7 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। तीसरे झटके की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 2.2 मापी गई, और इसे तीन मिनट बाद ही महसूस किया गया, जिसका केंद्र कच्छ क्षेत्र के भचाऊ से 29.6 किलोमीटर पर था। चौथे झटके की तीव्रता भी रिक्टर पैमाने पर 2.2 थी और यह अपराह्न् 1.37 बजे महसूस किया गया। इसका केंद्र सौराष्ट्र क्षेत्र के सुरेंद्रनगर से कोई 31 किलोमीटर पर स्थित था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो