scriptहॉलीवुड सेलेब्रिटी से लेकर फॉरेन डिप्लोमेट्स तक सभी हिंदी सीखते हैं इस लड़की से | From Hollywood celebrity to foreign diplomats learn Hindi from girl | Patrika News

हॉलीवुड सेलेब्रिटी से लेकर फॉरेन डिप्लोमेट्स तक सभी हिंदी सीखते हैं इस लड़की से

locationनई दिल्लीPublished: Nov 24, 2017 06:13:34 pm

Submitted by:

Ravi Gupta

एक स्टूडेंट्स कई विदेशियों को हिंदी सिखा रही है…

pallavi
नई दिल्ली। पढ़ाई से संबंधित कई बातों में हम अक्सर मुहावरों का इस्तेमाल करते हैं। जैसे अगर आप में सीखने की लगन है, तो आप बहुत कुछ सीख सकते हैं। जैसे टीचर का दर्जा इस दुनिया में सर्वोपरि है। जैसे भाषा एक ऐसी चीज , जो कहीं भी कभी सीखी जा सकती है। अब जैसे इंजीनियरिंग की स्टूडेंट रहीं पल्लवी सिंह को ही ले लो। पल्लवी इन दिनों हॉलीवुड स्टारों समेत कई विदेशियों को हिंदी सिखा रही हैं। उनके स्टूडेंट में दूतावासों के राजनयिक तक शामिल हैं।
अब हम आपको थोड़ा पल्लवी के बारे में बता दें। पल्लवी को कई भाषाएं सीखने का शौक है, इसलिए जब वह 2009 में दिल्ली से इलेक्ट्रॉनिक और कम्युनिकेशन से बीटेक की पढाई कर रही थीं, तब उन्होंने फ्रेंच भाषा सीखने के लिए कुछ वक्त निकाला। तब उसे लगा कि उन्हें महसूस हुआ कि अगर उसे कोई फ्रांस का ही व्यक्ति फ्रेंच सिखाए तो वह अच्छी सीख पाएगी। इस तरह उसे यह भी लगा कि अगर वह भारत में रहने वाले विदेशियों के मन में यह बात रहती होगी कि अगर और हिंदी बोलने वाला उन्हें हिंदी सिखाए को जल्दी से सीख जाएंगे। बस यहीं से पल्लवी को आइडिया आया और उसने पहले एक अफ्रीकन स्टूडेंट को पकड़ लिया। पल्लवी उसे हिंदी सिखाने लगी। धीरे-धीरे दूसरे विदेशी छात्रों को जब पल्लवी की हिंदी क्लासेज के बारे में पता चला तो उसके पास स्टूडेंट बढ़ गए।
pallavi
पल्लवी बताती है कि उसने अगस्त, 2011 से ‘हिंदी लेसन्स’ के नाम से अपनी क्लासेज शुरू कर दी थी। पल्लवी बताती हैं कि उसे बीटेक की पढाई उसे बड़ी ही बेकार लगती थी। लेकिन उसका फेवरेट सब्जेक्ट मनोविज्ञान था और इसलिए उसने बीटेक के बाद उसमें एडमिशन लिया। पल्लवी बताती हैं कि वह 2012 में मुंबई आ गई और यहीं से उसने मनोविज्ञान की पढ़ाई पूरी की। इसके साथ-साथ उन्होंने विदेशियों को हिंदी सिखाने का अपना काम जारी रखा। पल्लवी बताती हैं कि उसे मुंबई में भी हिंदी सीखने वाले छात्र मिल गए।
pallavi
पल्लवी का हिंदी सिखाने का स्टाइल भी एकदम हटके है। वह स्टूडेंट्स को आराम से कैफे में कॉफी पीते-पीते मजेदार तरीके से हिंदी सिखाती हैं। मुंबई में पल्लवी अमेरिकी वाणिज्य दूतावास ने कुछ आप्रवासियों को हिंदी सिखा चुकी हैं। अब तक पल्लवी 100 से भी ज्यादा विदेशियों को हिंदी सिखा चुकी हैं। इसके अलावा वह कई हॉलीवुड स्टारों को वह हिंदी सिखा चुकी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो