scriptतमिलनाडु में ‘गाजा’ तूफान ने मचाई तबाही, अब तक 20 की मौत | gaja cyclone hit tamilnadu coast this morning more than 10 people dead | Patrika News

तमिलनाडु में ‘गाजा’ तूफान ने मचाई तबाही, अब तक 20 की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Nov 16, 2018 03:11:13 pm

तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान गाजा ने मचाई तबाही, अब तक 20 लोगों की गई जान, भूस्खलन से बढ़ी मुश्किल

gaja cyclone

तमिलनाडु में ‘गाजा’ तूफान ने मचाई तबाही, अब तक 10 से ज्यादा लोगों की मौत

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान ‘गाजा’ तमिलनाडु के तट से टकराने के बाद से ही तबाही का मंजर सामने आने लगा है। अब तक इस विनाशकारी तूफान ने अब तक 20 लोगों की जान ले ली है। जबकि कई जगहों पर भूस्खलन की घटनाएं शुरू हो गई हैं। इसके कारण भी भारी नुकसान की आशंका जताई जा रही है। यही नहीं जिन जगहों से तूफान होकर गुजरा है वहां अब जबरदस्त बारिश शुरू हो गई है। आपको बता दें कि शुक्रवार की रात 1 बजकर 40 मिनट पर इस तूफान ने तमिलनाडु के नागापट्ट‍िनम के करीब लैंडफॉल किया। लैंडफॉल के दौरान हवा की रफ्तार करीब 90-100 किमी प्रतिघंटा दर्ज की गई।
10-10 लाख मुआवजे का ऐलान

राज्य सरकार ने मारे गए लोगों के परिजनों को 10-10 लाख का मुआवजा देने का ऐलान किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान गाजा नागपट्टनम और वेदारनियम के बीच पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम तटों को पार करता हुआ आगे बढ़ रहा है। ये तूफान पश्चिम की ओर आगे बढ़ेगा और फिर अगले 6 घंटों में धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगेगा।
पश्चिम की ओर बढ़ेगा गाजा तूफान

मौसम विभाग के मुताबिक अब तूफान पश्चिम की ओर बढ़ेगा। गाजा की वजह से तमुलनाडु के नागापट्टिनम जिले में भूस्खलन शुरू हो गया है। राज्य में हाई अलर्ट पहले ही जारी कर दिया गया है। अब गाजा चक्रवात जमीन की ओर आने लगा है। समुद्र से जमीन तक आने में इसे करीब एक घंटा लगेगा। मौसम विभाग के मुताबिक जब चक्रवात जमीन पर पहुंचेगा तब वायु की तीव्रता कम रहेगी जो धीरे-धीरे बढ़ती जाएगी। चक्रवाती तूफान गाजा के अब शुक्रवार सुबह तक पंबन और कड्डालोर के बीच तमिलनाडु के तट को पार करने की संभावना है।
कर्मचारियों को जल्द छुट्टी के निर्देश

सरकार ने निजी कंपनियों को सलाह दी है कि वह अपने कर्मचारियों को जल्दी छुट्टी दे दें, ताकि वह अपने घरों तक जल्दी पहुंच सकें। राज्य सरकार ने कहा है कि करीब 76 हजार लोगों को उस इलाके से हटा कर कड्डालोर और नागापट्टनम सहित छह जिलों के 331 राहत केंद्रों पर रखा गया है।
तटीय इलाकों में शुरू हुई बारिश

राज्य के संवेदनशील जिलों में सरकारी तंत्र को हाई अलर्ट पर रखा गया है। तमिलनाडु के तटीय इलाकों में बारिश शुरू हो गई है। चक्रवात से जिन जिलों के प्रभावित होने की संभावना है वहां पर फिलहाल जोरदार बारिश हो रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो