scriptगांधी जयंती विशेषः 400 जिलों में होगा गायत्री परिवार का नशा मुक्ति कार्यक्रम, 17 हजार किमी की होगी रथयात्रा | Gandhi Jayanti: Gayatri Pariwar to organize events in 400 districts | Patrika News

गांधी जयंती विशेषः 400 जिलों में होगा गायत्री परिवार का नशा मुक्ति कार्यक्रम, 17 हजार किमी की होगी रथयात्रा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 01, 2018 09:51:13 pm

संस्था देश भर में शैक्षणिक संस्थानों के साथ सामाजिक संस्थानों से जुड़े लोगों को व्यसन मुक्ति का संकल्प पत्र भरवाएगी।

d

गांधी जयंती विशेषः 400 जिलों में होगा गायत्री परिवार का नशा मुक्ति कार्यक्रम, 17 हजार किमी की होगी रथयात्रा

हरिद्वार। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जंयती के मौके पर अखिल विश्व गायत्री परिवार देश के चार सौ से अधिक जिलों में एक साथ व्यसन (बुरी आदत) मुक्ति कार्यक्रम शुरू करेगा। संस्था देश भर में शैक्षणिक संस्थानों के साथ सामाजिक संस्थानों से जुड़े लोगों को व्यसन मुक्ति का संकल्प पत्र भरवाएगी। इसके साथ ही स्वच्छता अभियान, जन जागरण रैली के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा।
‘बुरी आदतों में डूबी है युवा पीढ़ी’

अखिल विश्व गायत्री परिवार के प्रमुख डॉ प्रणव पंड्या ने कहा, ‘आज देश की युवा पीढ़ी बुरी आदतों में डूबी हुई है। उन्हें बचाए बिना समाज, राष्ट्र का विकास संभव नहीं है। इसलिए परिवार ने नशे के कुचक्र में फंसे नागरिकों को बचाने के लिए यह ‘नशा भारत छोड़ो’ अभियान प्रारंभ करने का फैसला किया है।’
आठ राज्यों में दिया जाएगा संदेश

उन्होंने कहा कि इस अभियान में देश के प्रमुख आठ राज्यों में वीडियो रथ के माध्यम से नशा मुक्ति का संदेश दिया जा रहा है। 2 अक्टूबर को इस विषय में देश के लगभग चार सौ से अधिक जिलों में लगभग 600 स्थानों पर व्यसन मुक्ति के लिए जन जागरण हेतु कार्यक्रम होंगे।
17 हजार किमी की होगी रथ यात्रा

इस अभियान में देश के सभी प्रमुख शहरों में एक दिन, एक समय, एक साथ यह अभियान शुरू होगा, जिसका एकमात्र उद्देश्य इस देश से नशे को पूर्णत: हटाकर व्यसन मुक्त भारत का निर्माण करना है। इस रथ यात्रा में 31 जनवरी 2019 तक लगभग 17 हजार किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो