scriptTrending News 2st october 2019 at 11am: अमृतसर से पकड़ा गया खालिस्तानी आतंकी, जानें इस घंटे की बड़ी ख़बरें | Gandhi Jayanti to Khalistan terrorist caught from Amritsar Punjab | Patrika News

Trending News 2st october 2019 at 11am: अमृतसर से पकड़ा गया खालिस्तानी आतंकी, जानें इस घंटे की बड़ी ख़बरें

locationनई दिल्लीPublished: Oct 04, 2019 02:21:57 am

Submitted by:

Shivani Singh

देश आज मना रहा है महात्मा गांधी की 150वीं जयंती
गांधी जयंती पर देशभर में अलग-अलग कार्यक्रम
पंजाब के अमृतसर से पकड़ा गया खालिस्तान आतंकी

news of the hour

1.देश आज मना रहा है महात्मा गांधी की 150वीं जयंती

देश आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहा है। बापू की जयंती पर दुनियाभर में कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। देश के अलग-अलग हिस्सों में भी गांधी जयंती पर सुबह से ही कार्यक्रमों का सिलसिला जारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। उनके साथ लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला भी मौजूद रहे। वहीं, पीएम मोदी से पहले यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी समेत कई बड़े नेता राजघाट पहुंचे और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। बता दें कि आज पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की भी जयंती है। बाबू को नमन करने के बाद सभी नेताओं ने विजयघाट पहुंच कर पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादूर शास्त्री को भी श्रद्धांजलि अर्पित की।

2.गांधी जयंती पर देशभर में अलग-अलग कार्यक्रम

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर को कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) देशभर में अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है। पीएम मोदी आज गुजरात जाएंगे। यहां प्रधानमंत्री मोदी देश को खुले में शौच मुक्त घोषित करेंगे। वहीं सोनिया गांधी की अगुवाई में कांग्रेस आज पदयात्रा निकालेगी।


3.पंजाब के अमृतसर से पकड़ा गया खालिस्तान आतंकी

पंजाब के अमृतसर में सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता मिली है। सुरक्षा बलों ने एक आतंकी को पकड़ा है। आतंकी खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स का है। इससे पहले हाल ही में पंजाब के तरनतारन से कई खालिस्तानी आतंकवादी पकड़े गए थे। पूछताछ के दौरान आतंकियों ने खुलासा कि ISI और खालिस्तानी आतंकी पंजाब में 26/11 जैसी बड़ी आतंकवादी वारदात को अंजाम देने की फिराक में थे।

4.RSS प्रमुख मोहन भागवत का बड़ा बयान,कहा- भारत एक हिंदू राष्ट्र है

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने मंगलवार को एक घोषणा करते हुए कहा कि भारत एक हिंदू राष्ट्र है। उन्होंने कहा कि हम सबकुछ बदल सकते हैं। सभी विचारधाराएं बदली जा सकती हैं, लेकिन सिर्फ एक चीज नहीं बदली जा सकती, वो ये कि ‘भारत एक हिंदू राष्ट्र है’। बता दें कि भागवत ने ये घोषणा दिल्ली में एक किताब के विमोचन के दौरान की।

5.इसी महीने भारत आएंगे चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग इस महीने भारत दौरे पर आ रहे हैं। अक्टूबर के दूसरे हफ्ते भारत आ रहे राष्ट्रपति शी जिनपिंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चेन्नई के पास महाबलीपुरम का दौरा करेंगे। बता दें कि नेताओं की यह मुलाकात अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दौरान होगी। इससे पहले पीएम मोदी और राष्ट्रपति जिनपिंग की मुलाकात पिछले साल चीन के वुहान में एक शिखर सम्मेलन के दौरान हुई थी।

6.भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट आज

आज भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट है। तीन मैचों की सीरिज का पहला टेस्ट मैच विशाखापटनम में खेला जा रहा है। भारत ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। बता दें कि इस मैच में रोहित शर्मा बतौर ओपनर उतर रहेे हैं। टेस्ट मैच में ओपनर के तौर पर उनका यह पहला मैच है।


7.रिलीज हुई ऋतिक रोशन-टाइगर श्रॉफ की ‘वॉर’

अभिनेता ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की फिल्म वॉर रिलीज हो गई है। मूवी को सोशल मीडिया पर अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। लोगों को फिल्म काफी पसंद आ रही है। वहीं सेलेब्स ने भी फिल्म को ब्लॉकबस्टर बताया है। ऋतिक की डांसिंग स्टाइल और एक्शन की प्रशंसा की जा रही है। साथ ही टाइगर श्रॉफ की परफॉर्मेंस को सराहा जा रहा है। दर्शकों ने अभी तक फिल्म की मेरी रेटिंग 4.5 दी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो