scriptजनरल बिपिन रावत बने देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ | General Bipin Rawat appointed as first Chief of Defence Staff of India | Patrika News

जनरल बिपिन रावत बने देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ

locationनई दिल्लीPublished: Dec 31, 2019 09:37:21 am

सीडीएस की घोषणा से पहले सेना सेवा नियमों में संशोधन।
केंद्रीय कैबिनेट ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के पद को दी थी मंजूरी।
31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं आर्मी चीफ रावत।

 

आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत (फाइल फोटो)

आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। कल यानी 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त होने से पहले सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत को मोदी सरकार ने देश का पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त कर दिया है। इससे पहले शनिवार को सरकार द्वारा जनरल बिपिन रावत को भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में नियुक्त करने की मंशा जाहिर होने के बाद रक्षा मंत्रालय ने सेना नियमों, 1954 में कार्यकाल और सेवा के नियमों में संशोधन किया था।

मंत्रालय ने 28 दिसंबर की अपनी अधिसूचना में कहा है कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) या ट्राई-सर्विसेज प्रमुख 65 साल की आयु तक सेवा दे सकेंगे। इसमें कहा गया, “बशर्ते की केंद्र सरकार अगर जरूरी समझे तो जनहित में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की सेवा को विस्तार दे सकती है।”

जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख पद से 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त होंगे। मौजूदा नियमों के अनुसार, तीन सेवाओं के प्रमुख 62 साल की आयु तक या तीन साल तक सेवा दे सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 24 दिसंबर को सीडीएस पोस्ट और इसके चार्टर व ड्यूटीज को मंजूरी दे दी थी।

पिछसे सप्ताह इस बात की धोषणा करते हुए केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पद चार स्टार जनरल रैंक के सैन्य अधिकारी का होगा। जावड़ेकर ने कहा कि सीडीएस सैन्य विभाग के प्रमुख भी होंगे। देश की तीनों सेनाएं सैन्य विभाग के तहत आएंगी।

माना जा रहा है कि बिना रक्षा सचिव से मिले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ रक्षामंत्री से मिल सकेंगे और सेना की किसी भी जरूरी कामकाज को निपटा सकेंगे।

सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कहा- आने वाले हर चुनौती से निर्णायक रूप से निपटने की तैयारी करें

गौरतलब है कि बीते 15 अगस्त को पीएम मोदी ने लाल किले से चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ पद के सृजन की घोषणा की थी। इस पद पर सेना के सबसे वरिष्ठ अधिकारी की नियुक्त होनी थी।

पहली बार देश के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बने जनरल रावत को दिसंबर 1978 को आईएमए देहरादून से 11वीं गोरखा राइफल्स की पांचवीं बटालियन में कमिशन मिला था।

रावत पूर्वी क्षेत्र की लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल के साथ इंफैंट्री बटालियन, राष्ट्रीय राइफल सेक्टर, कश्मीर घाटी की इंफैंट्री डिविजन और पूर्वोत्तर में कॉर्प्स को कमांड कर चुके हैं।

इसके अलावा उन्होंने डेमोक्रैटिक रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो (एमओएनयूसी) के चैप्टर सेवेन मिशन की मल्टीनेशनल ब्रिगेड को भी कमांड किया है। बिपिन रावत को 31 दिसंबर 2016 को चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ के पद पर नियुक्त किया गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो