scriptउत्‍तराखंड में गंगा कुंभ मेले से पहले हो जाएगी साफ, इस अभियान में जर्मनी करेगी सहयोग | germany support india on ganga swachchata mission | Patrika News

उत्‍तराखंड में गंगा कुंभ मेले से पहले हो जाएगी साफ, इस अभियान में जर्मनी करेगी सहयोग

locationनई दिल्लीPublished: Jul 18, 2018 09:13:23 pm

Submitted by:

Mazkoor

गंगा स्‍वच्‍छता अभियान में उत्‍तराखंड सरकार को अब जर्मनी का सहयोग मिला है। अब जर्मनी गंगा की सफाई व स्वच्छ पेयजल के लिए राज्य सरकार की मदद करेगी।

hardware

उत्‍तराखंड में गंगा कुंभ मेले से पहले हो जाएगी साफ, इस अभियान में जर्मनी करेगी सहयोग

पत्रिका ब्यूरो
देहरादून : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्‍ता संभालने के बाद जोर-शोर से गंगा स्‍वच्‍छता अभियान की बात की थी, लेकिन केंद्र की एनडीए सरकार का एक कार्यकाल अब पूरा होने को है, लेकिन इसके बावजूद गंगा स्‍वच्‍छता अभियान रंग लाता नहीं दिख रहा है। गंगा अब पहले से भी ज्‍यादा मैली हो गई है, ऐसा कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है। अब उत्‍तराखंड सरकार को इस मुद्दे पर जर्मनी का सहयोग मिलता दिख रहा है। अब वह गंगा की सफाई व स्वच्छ पेयजल के लिए राज्य सरकार की मदद करेगी।

शुरुआत हरिद्वार व ऋषिकेश से होगी
जर्मनी के सहयोग से शुरू होने वाले गंगा सफाई अभियान के पहले चरण की शुरुआत तीर्थनगरी हरिद्वार व ऋषिकेश से होगी। कुंभ के पहले हरिद्वार में गंगा को पूरी तरह स्‍वच्‍छ कर लेने का लक्ष्‍य लेकर इस अअभियान का शुरू किया जा रहा है। इसके बाद इस परियोजना में राज्‍य के अन्य जिलों को शामिल किया जाएगा।

इस परियोजना के लिए जर्मनी देगा 960 करोड़़ रुपए
बता दें कि इस परियोजना के लिए जर्मन डवलपमेंट बैंक केएफडब्लू राज्य सरकार को 960 करोड़ रुपए देगा। इस संबंध में जर्मन डवलपमेंट बैंक का मिशन दल मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह से मंगलवार को मिला।

मूल्‍यांकन कार्य पूरा
जानकारी के मुताबिक मिशन दल ने बताया कि हरिद्वार और ऋषिकेश में मूल्यांकन का कार्य पूरा कर लिया है। इस संबंध में मूल्यांकन रिपोर्ट जल्‍द ही केएफडब्लू को सौंप दी जाएगी। दिसंबर में जल संसाधन मंत्रालय और केएफडब्लू के बीच सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हो जाने की संभावना है।

जर्मन विशेषज्ञों की देखरेख में होगा कार्य संपन्‍न
यह पूरा कार्य जर्मनी के विशेषज्ञों की देखरेख में संपन्‍न किया जाएगा। इसके तहत 15 एसटीपी के निर्माण और 10 नेटवर्किंग का कार्य किया जाएगा। इसके अलावा शुद्ध पेयजल के लिए भी आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा।

कुंभ मेला से पहले हो जाएगा स्‍वच्‍छ
मुख्य सचिव ने केएफडब्लू के मिशन दल को हरिद्वार में लगने वाले कुम्भ के पहले गंगा नदी को स्वच्छ बनाने का अनुरोध किया है। कार्य जल्‍दी संपन्न कराने में राज्य सरकार भी अपना पूरा सहयोग देगी। बैठक के दौरान केएफडब्लू की साउथ एशिया हेड कार्ला बर्क, सचिव पेयजल अरविंद सिंह, परियोजना निदेशक नमामि गंगे राघव लांगर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो