पीएम मोदी से लेकर मौसम तक की 5 बड़ी खबर जानें सिर्फ एक क्लिक पर

Saif Ur Rehman

Publish: Jun, 14 2018 02:45:08 PM (IST)

इंडिया की अन्‍य खबरें

PM मोदी ने छत्तीसगढ़ में सभा को संबोधित करते हुए कहा भिलाई ने सिर्फ स्टील नहीं देश बनाया है।

1) धरना बनाम धरना
दिल्ली में धरने का मौसम आया हुआ है। इसी बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के धरने के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दी गई है। सोमवार को याचिका पर सुनवाई होगी। सीएम के धरने का संवैधानिक संकट पैदा होने का आरोप लगा है। बता दें कि गुरुवार को सीएम अरविंद केजरीवाल, सत्येंद्र जैन समेत आप के चार नेता धरने पर बैठे हैं। एलजी दफ़्तर में डटे सत्येंद्र जैन की हालत बिगड़ने की भी खबर आई। उधर धरने का जवाब धरने से देने के लिए भाजपा भी मैदान में है। बुधवार दोपहर से सीएम केजरीवाल के दफ़्तर के वेटिंग रूम में भाजपा विधायकों का धरना जारी है। धरना दे रहे बीजेपी विधायक विजेंदर गुप्ता ने आरोप लगाया है कि केजरीवाल ने ऑफ़िस के टॉयलेट पर भी ताला लगवा दिया है। वहीं सीएम केजरीवाल ने पीएम मोदी को पत्र भी लिखा है।

नाइजीरिया के दो गांव में डाकुओं का हमला, 10 लोगों की मौत

2.) छत्तीसगढ़ दौरे पर पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी छत्तीसगढ़ दौरे के दौरान गुरुवार को रायपुर पहुंचे। मुख्यमंत्री रमन सिंह ने रायपुर के स्वामी विवेकानदं इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने वहां पर नया रायपुर में इंटीग्रेटेड कमांड और कंट्रोल सेंटर का उद्धाटन किया है। इस दौरान पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ के भिलाई में रोड शो किया है। पीएम मोदी ने भिलाई इस्पात प्लांट के आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण परियोजना का भी लोकार्पण किया है। एक सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि रमन के राज्य में चौतरफा विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि हर हिंसा का एक ही जवाब है विकास। स्टील प्लांट लगने से छत्तीसगढ़ का विकास होगा। साथ ही पीएम ने कहा विकास के रास्ते विश्वास का माहौल है।

शहबाज शरीफ की अमरीका-उत्तर कोरिया से सीख लेने की वकालत, कहा कश्मीर मुद्दे से शुरू हो भारत-पाक वार्ता

3.) दिल्ली की हवा में फिर घुला जहर
धूल भरी हवाओं की वजह से दिल्ली में पिछले तीन दिन से सांस लेना मुश्किल हो गया है। दिल्ली में बीते तीन महीने से अच्छी एयर क्वालिटी बद से बदतर होती गई है। बताया जा रहा है कि राजस्‍थान में चल रही धूल भरी आंधी की वजह से दिल्ली एनसीआर में हवा में धूल के नैनों पार्टिकिल्स खतरनाक स्तर पर पहुंच गए हैं। दिल्ली के अधिकांश इलाकों में हवा में मौजूद पीएम 10 का लेवल काफी ऊपर रहा। सबसे अधिक खराब हालत आरके पुरम इलाके में है। कहा जा रहा है कि दिल्ली में कंस्ट्रेक्शन के काम पर रोक लग सकती है। धूल से हवाई उड़ानें भी प्रभावित हुईं हैं।

4.) बारिश का कहर
भारी बारिश ने केरल, कर्नाटक, त्रिपुरा, असम, मणिपुर में तबाई मचाई है। केरल में तो जमीन खिसकने से तीन लोगों के मारे जाने की खबर है। गुरुवार को कोझिकोडे में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि दस लापता बताए जा रहे हैं. भारी बारिश की वजह से कई जगह पर भू-स्खलन भी हुआ है, जिससे संपत्ति को काफी नुकसान पहुंचा है। इडुक्की, वेनाद, कोझिकोडे जिलों में भू-स्खलन और सड़कों के नुकसान की खबर सामने आई है। बारिश से नदियों का जल स्तर बढ़ गया है।बारिश के बाद पूर्वोत्तर के चार राज्य प्रभावित हैं। वहीं उत्तराखंड में 14 और 15 जून को भारी बारिश के आसार

5.) भारत बनाम अफगानिस्तान टेस्ट का आगाज

गुरुवार से अफगानिस्तान और भारत के बीच पहली बार टेस्ट मैच का आगाज हुआ। बेंगलुरु के एम.ए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जा रहा एकमात्र टेस्ट मैच अफगानिस्तान का डेब्यू टेस्ट मैच है। इस मौके पर पीएम मोदी ने अफगानिस्तान को मुबारकबाद दी। पहले भारत बल्लेबाजी कर रहा है। पहले दिन शिखर धवन ने रिकॉर्ड शतकीय पारी खेली। मैच में बारिश ने भी खलल डाला। उधर आज से रूस में फुटबॉल विश्वकप शुरू हो रहा है। पहला मैच आज रात 8:30 बजे मॉस्को के लुझनिकी स्टेडियम में रूस और सऊदी अरब के बीच खेला जाएगा।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned