scriptदिल्ली नहीं ये शहर है देश का सबसे प्रदूषित शहर, जारी हुई लिस्ट | ghaziabad is most polluted city in india | Patrika News

दिल्ली नहीं ये शहर है देश का सबसे प्रदूषित शहर, जारी हुई लिस्ट

Published: Oct 29, 2017 06:42:31 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद देश का सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर है।

pollution,Ghaziabad
नई दिल्ली। आमतौर पर लोगों के मन में ये धारण बन गई है कि दिल्ली देश का सबसे प्रदूषित शहर है, लेकिन दिल्ली को पीछे छोड़ देश का ये शहर प्रदूषण के मामले में नंबर वन बन गया है। हाल ही में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने देश के प्रदूषित शहरों की रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के मुताबित उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर है। इसके साथ ही इस लिस्ट में दिल्ली को चौथा स्थान मिला है।
इस वजह से बढ़ रहा प्रदूषण
सीपीसीबी की रिपोर्ट के मुताबिक गाजियाबाद से तीन नेशनल हाईवे निकलते हैं। इन तीनों हाईवे पर रोजाना हर समय लंबा जाम लगा रहता है। जाम की वजह से जहरीला धुंआ लगातार निकलकर वातावरण को दूषित कर रहा है। यही कारण है कि गाजियाबाद में प्रदूषण का स्तर 10 पीएम से भी ज्यादा हो गया है। यानि दिन-ब-दिन गाजियाबाद की हवा जहरीली होती जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक गाजियाबाद में उद्योग भी बहुत है। जिस वजह से हजारों फैक्ट्रियों से रोजाना बड़ी मात्रा में जहरीला धुआं निकलता रहता है। कूड़े में लगाई जाने वाली आग भी प्रदूषण का बड़ा कारण बनती जा रही है।
तस्वीरें बताती हैं झील में प्रदूषण की हकीकत, अधिकारी बोले: दो साल से विसर्जन ही नहीं हुआ

आनंद बिहार बस अड्डा भी बड़ा कारण
रिपोर्ट के मुताबिक आनंद बिहार बस अड्डे से रोजाना हजारों बसों की आवजाही होती है। इस बस अड्डे पर ज्यादातर समय जाम लगा रहता है। इसमें कई राज्यों से आई हुई बसें डीजल की रहती हैं जिस वजह से उनसे बड़ी मात्रा में प्रदूषण होता है। इसके साथ ही देश के 94 शहरों में पीएम 10 तेजी से बढ़ रहा है। सीपीसीबी की रिपोर्ट में टॉप 10 में से 7 शहर उत्तर प्रदेश के हैं।
ये हैं पीएम 10 की दृष्टि से सबसे ज्यादा प्रदूषित 10 शहर
1- गाजियाबाद
2- इलाहाबाद
3- बरेली
4- दिल्ली
5- कानपुर
6- फिरोजाबाद
7- आगरा
8- अलवर
9- गजरौला
10- जयपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो