ग्‍लोबल वार्मिंग से चेती मोदी सरकार, गुजरात से दिल्‍ली तक बनेगी 14 सौ किलोमीटर लंबी ग्रीन वॉल

ग्‍लोबल वार्मिंग से चेती मोदी सरकार, गुजरात से दिल्‍ली तक बनेगी 14 सौ किलोमीटर लंबी ग्रीन वॉल

Dhirendra Kumar Mishra | Publish: Oct, 09 2019 01:22:09 PM (IST) | Updated: Oct, 09 2019 01:23:12 PM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

  • सेनेगल से जिबूती की हरित पट्टी की तर्ज पर बनेगी ग्रीन वॉल ऑफ इंडिया
  • इसका मकसद भारत में बढ़ते प्रदूषण को रोकना है
  • पश्चिमी भारत और पाकिस्तान से आने वाली रेगिस्तानी धूल को रोकना संभव

नई दिल्ली। ग्‍लोबल वार्मिंग के प्रभाव को कम करने और पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर केंद्र सरकार ने एक दूरगामी योजना पर काम करने का प्रस्‍ताव तैयार किया है। इस फैसले के तहत देश में पर्यावरण के संरक्षण और हरित क्षेत्र को बढ़ाने के लिए 1,400 किलोमीटर लंबी 'ग्रीन वॉल' तैयार किया जाएगा।

केंद्र सरकार खुद की पहल पर अफ्रीका में सेनेगल से जिबूती तक बनी हरित पट्टी की तर्ज पर गुजरात से लेकर दिल्ली-हरियाणा सीमा तक 'ग्रीन वॉल ऑफ इंडिया' को विकसित करने का काम करेगी। ग्रीन वॉल की लंबाई 1,400 किलोमीटर होगी, जबकि यह 5 किलोमीटर चौड़ी होगी।

बता दें कि अफ्रीका में क्लाइमेट चेंज और बढ़ते रेगिस्तान से निपटने के लिए हरित पट्टी को तैयार किया गया है। इसे 'ग्रेट ग्रीन वॉल ऑफ सहारा' भी कहा जाता है।

इसका मकसद पश्चिमी भारत और पाकिस्तान के रेगिस्तानों से दिल्ली तक उड़कर आने वाली धूल को रोकना है। मोदी सरकार की इस योजना के बारे में एक अधिकारी ने नाम उजागर न करने की शर्त पर बताया कि भारत में घटते वन और बढ़ते रेगिस्तान को रोकने का यह आइडिया हाल ही में संयुक्त राष्ट्र की कॉन्फ्रेंस (COP14) से आया है। हालांकि यह प्रस्‍ताव अभी प्रारंभिक चरण में है। इसपर अंतिम फैसला नहीं लिया गया है।

2030 तक ग्रीन वॉल पर होगा काम

भारत सरकार इस आइडिया को 2030 तक राष्ट्रीय प्राथमिकता में रखकर जमीन पर उतारने पर विचार कर रही है। इसके तहत 26 मिलियन हेक्टेयर भूमि को प्रदूषण मुक्त करने का लक्ष्य है। भारत में जिस 26 मिलियन हेक्टेयर भूमि को हरित करने का लक्ष्य है। इसमें अरावली भी शामिल है। बता दें कि अरावली रेंज ग्रीन वॉल का अहम हिस्‍सा होगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned