scriptCovid-19 Vaccination: भारत सरकार के साथ Facebook ने लॉन्च किया वैक्सीन फाइंडर टूल | Good News: Facebook launches Covid-19 Vaccine finder tool in app | Patrika News

Covid-19 Vaccination: भारत सरकार के साथ Facebook ने लॉन्च किया वैक्सीन फाइंडर टूल

locationनई दिल्लीPublished: May 05, 2021 04:25:32 pm

फेसबुक ने भारत सरकार के साथ 10 मिलियन का गठबंधन कर कोरोना महामारी को हराने के लिए एक मोबाइल ऐप लांच किया है। जिसमें फेसबुक वैक्सीन फाइंडर टूल के जरिए लोगों को वैक्सीनेशन सेंटर का पता लगाने में मदद मिलेगी। ये ऐप 17 भाषाओं में उपलब्ध है।

facebook_covid_vaccine_finder_tool.jpg

Good News: Facebook launches Covid-19 Vaccine finder tool in app

नई दिल्ली। फेसबुक ने भारत के स्वास्थ मंत्रालय के साथ हाथ मिलाकर कोविड महामारी को हराने के लिए एक अहम कदम उठाया है। कोविड-19 वैक्सिनेशन भारत में जारी है और सरकार ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसे लगवा कर कोरोना से उनका बचाव कराने की कोशिश में जुटी है। लेकिन क्या आपको ये पता है कि ये कोरोना वैक्सीनेशन आपके आसपास किन-किन स्थानों में हो रहा है। फेसबुक ने इसके लिए वैक्सीन फाइंडर ऐप लॉन्च किया है, जो इसी बात का समाधान लेकर आया है। कोविड महामारी को देखते हुए फेसबुक ने भारत के लिए 10 मिलियन अमरीकी डालर खर्च करने की बात कही है।
Must Read: इन वेबसाइट्स के जरिये 18+ के लोग आसानी से पा सकते हैं COVID-19 Vaccine के स्लॉट

https://twitter.com/Facebook/status/1371498375447674884?ref_src=twsrc%5Etfw
फेसबुक ने भारत के स्वास्थ मंत्रालय और गृह मंत्रालय की मदद से ये वैक्सीन फाइंडर टूल भारत में लॉन्च किया है। इस मोबाइल ऐप के जरिए आप आसानी से अपने घर के पास स्थित कोविड वैक्सीन केंद्र का पता मिनटों में लगा सकते हैं।
Must Read: क्या आपने भी करा लिया CoWIN पर रजिस्ट्रेशन, इसलिए नहीं मिल रहा है वैक्सीनेशन का अप्वाइंटमेंट

वैक्सीन ट्रैकर टूल के जरिए 45 साल की उम्र के लोग कुछ कदमों की दूरी पर ही कोविड केंद्र का पता लगाकर इसका फायदा उठा सकते है। इसके साथ ही कोविड पोर्टल के जरिए आप ऑनलाइन ही वैक्सीन की बुकिंग कराके वैक्सीन लगवा सकते हैं। सरकार के साथ फेसबुक का कोविड गठबंधन वाकई में लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगा। ये कोविड फाइंडर ऐप अबतक 17 भाषाओं में उपलब्ध है।
https://youtu.be/RKtU0-QZK3A
ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस ऐप का फायदा पहुंचे इसलिए फेसबुक, भारत सरकार से जुड़ने के बाद अब एनजीओ और एजेंसियों से जुड़ना चाहती है। इनमें यूनाइटेड वे, स्वस्तम, हेमकुंट फाउंडेशन, आई एम गुड़गांव, प्रोजेक्ट मुंबई और यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम (यूएसआईएसपीएफ) जैसे कई एनजीओ शामिल हैं। ये सभी एनजीओ और एजेंसियां 5000 से ज्यादा ऑक्सीजन सिलिंडर और वेंटिलेटर बनाने में मदद करेंगी।
https://youtu.be/XmA0-_e2gpQ
कोविड को घर पर भी रहकर सही किया जा सकता है, इसके लिए सूचना केंद्र (इंफॉर्मेशन सेंटर) घर पर हल्के कोरोना के लक्षणों को कैसे घर पर रहकर ठीक किया जाए, इसका प्रबंध भी करेगी। यह जानकारी यूनिसेफ इंडिया के जरिए दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो