scriptरेलवे ने टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग पर हटाया सेवा कर | Good news : Service tax on rail tickets booked through online waived off till December | Patrika News

रेलवे ने टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग पर हटाया सेवा कर

Published: Nov 22, 2016 11:28:00 pm

नोटबंदी के कारण लोगों के पास नकदी की समस्या को देखते हुए तथा इंटरनेट के जरिए टिकटों की बुकिंग को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है

Online Rail ticket booking

Online Rail ticket booking

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के जरिए ई-टिकट और आई टिकट बुक कराने पर 23 नवंबर से 31 दिसंबर तक सेवा प्रभार नहीं लगाने का फैसला किया है। रेलवे बोर्ड ने मंगलवार को जारी एक वक्तव्य में कहा है कि यात्रियों की मदद और क्रेडिट/डेबिट/कैश कार्ड से किए जाने वाले भुगतान को बढ़ावा देने के लिए 23 नवंबर से 31 दिसंबर तक आरक्षित किए जाने वाले ई-टिकटों पर सेवा प्रभार नहीं लिया जाएगा। नोटबंदी के कारण लोगों के पास नकदी की समस्या को देखते हुए तथा इंटरनेट के जरिए टिकटों की बुकिंग को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है।

28 नवंबर तक हवाई अड्डों पर पार्किंग फ्री
पांच सौ और हजार रुपए के नोटों पर प्रतिबंध के कारण आम लोगों को हो रही परेशानी के मद्देनजर सरकार ने हवाई अड्डों पर पार्किंग नि:शुल्क करने के निर्देश को 28 नवंबर तक के लिए बढ़ा दिया है। नागर विमानन मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि 14 नवंबर की आधी रात से लागू की गई नि:शुल्क पार्किंग की सुविधा 28 नवंबर रात 12 बजे तक के लिए बढ़ा दी गई है।

पहले इसे 21 नवंबर की आधी रात तक के लिए लागू किया गया था। उल्लेखनीय है कि पुराने नोट हटाने के सरकार के फैसले और फिलहाल एटीएम तथा बैंकों से निकासी की सीमा तय कर दिए जाने से लोगों के पास नकदी की कमी हो गई है। साथ ही अर्थव्यवस्था में 100 रुपए तथा अन्य छोटे मूल्य के नोटों की मांग बढऩे से इनकी भी तात्कालिक किल्लत पैदा हो गई है। इससे उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो