scriptकोरोना का कहर जारी, पीड़ितों को एड्स वाली दवाई देने की मिली इजाजत | Government allows use of anti hiv drugs for high risk corona patients | Patrika News

कोरोना का कहर जारी, पीड़ितों को एड्स वाली दवाई देने की मिली इजाजत

locationनई दिल्लीPublished: Mar 18, 2020 12:27:00 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

coronavirus: 150 से ज्यादा देशों में फैला यह वायरस
दुनियभार में अब तक सात हजार से ज्यादा की मौत
भारत सरकार ने पीड़ितों को एड्स वाली दवाई देने की दी इजाजत

coronavirus
नई दिल्ली। दुनियाभर में इन दिनों कोरोना वायरस ( coronavirus ) का कहर जारी है। करीब 150 से ज्यादा देशों में यह वायरस फैल चुका है। एक लाख अस्सी हजार से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हैं, जबकि सात हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। भारत ( India ) में इस वायरस का तांडव जारी है। अब तक 16 राज्यों में इस वायरस ने अपना पैर पसार लिया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए अब सरकार ने कोरोना वायरस पीड़ितों को एड्स वाली दवाई देने की इजाजत दे दी है।
जानकारी के मुताबिक, इटली से दो पर्यटक भारत आए थे जो कोरोना से संक्रमित थे। इनमें पति की उम्र 69 जबकि पत्नी की उम्र 70 साल थी। दोनों को HIV पीड़ितों वाली दवाई दी गई थी। इस दवा से दोनों लोग ठीक हो गए थे। एक मीडिया हाउस के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के संक्रमण के कुछ गंभीर मामलों में एंटीवायरल ड्रग का इस्तेमाल करने के लिए कहा है। इनमें से कोरोना वायरस के वे मरीज होंगे, जिनकी उम्र 60 साल से ज्यादा है और उनकी जान को ज्यादा खतरा है.
संशोधित क्लीनिकल गाइडलाइन के अनुसार फिलहाल कोरोना से संक्रमित मरीजों या संदिग्धों के लिए किसी खास तरह के इलाज का निर्देश नहीं दिया गया है और ना ही किसी विशेष एंटी वायरल का सुझाव दिया गया है क्योंकि इस मामले में पर्याप्त रिसर्च नहीं हैं। एचआईवी पीड़ितों को दी जाने वाली दवाई लोपिनैविर और रिटोनाविर भी कई बार विषम परिस्थिति पैदा कर देती है जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल रोकना पड़ जाता है। यह एचआईवी पीड़ितों को चार हफ्ते तक दी जाती है। यहां आपको बता दें कि इस ड्रग का इस्तेमाल हाइपोक्सिया, हाइपोटेंशन, ऑर्गन डिस्फ्कंशन या फिर सबसे ज्यादा खतरे में पड़े मरीजों के मामले में किया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो