script

त्योहारों में कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, दिल्ली सरकार ने दिया दोहरा फेस्टिवल बोनांजा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 23, 2020 12:51:54 am

दिल्ली सरकार ( Delhi government ) के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने की बड़ी घोषणा।
एलटीसी के बराबर रकम और फेस्टिवल पैकेज के रूप में एडवांस मिलेगा।
रूपे कार्ड में प्रीलोडेड रकम डालकर कर्मचारियों को 10 हजार का एडवांस।

Government announces cash packages, incentive as festive bonanza in Delhi

Government announces cash packages, incentive as festive bonanza in Delhi

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ( Delhi government ) ने गुरुवार को घोषणा की कि वह अपने कर्मचारियों को एक मेगा फेस्टिव पैकेज देगी। इसके अंतर्गत लीव ट्रैवल कंसेशन (एलटीसी) के बराबर नगद और RuPay कार्ड के रूप में 10,000 रुपये का एडवांस दिया जाएगा। दिल्ली सरकार की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के अधीन वित्त विभाग ने दिल्ली सरकार के कर्मचारियों के लिए एक मेगा फेस्टिवल पैकेज देने का फैसला किया है।
राहुल गांधी ने बताई बिहार के अलावा बाकी देश को मुफ्त कोरोना वायरस वैक्सीन देने की तारीख

कोरोना महामारी के चलते फैसला

विज्ञप्ति के मुताबिक, “COVID-19 महामारी और लॉकडाउन के कारण कर्मचारियों की कठिनाई को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने यह निर्णय लिया है। सबसे पहले खपत व्यय को बढ़ावा देने और अपने कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने के लिए दिल्ली सरकार ने ब्लॉक 2018-21 के दौरान दिल्ली सरकार के कर्मचारियों के लिए LTC के बदले एक विशेष नगद पैकेज की घोषणा की है। दिल्ली सरकार अपने कर्मचारियों को स्पेशल फेस्टिवल पैकेज के रूप में एडवांस भी प्रदान कर रही है।”
हवाई किराये के बराबर एलटीसी

इसमें बताया गया कि सरकार उन कर्मचारियों को जो बिजनेस क्लास हवाई किराये करने के हकदार हैं, 36,000 रुपये एलटीसी देगी। जबकि ऐसे कर्मचारियों को जो एक इकोनॉमी क्लास हवाई यात्रा के हकदार हैं को रुपये 20,000 दिए जाएंगे। इसके अलाबा जो कर्मचारी किसी भी श्रेणी के रेल किराये के हकदार हैं उन्हें 6,000 रुपये एलटीसी मिलेंगे।
https://twitter.com/msisodia?ref_src=twsrc%5Etfw
त्योहारों का खर्च पूरा करने का कदम

सरकार ने कहा, “दूसरी ओर सरकारी सेवकों को त्योहारों से संबंधित खर्चों को पूरा करने में सक्षम बनाने के लिए और सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसरण में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने वाले खर्च को प्रोत्साहित करने के लिए, यह फैसला लिया गया है कि 31 मार्च, 2021 तक किसी भी महत्वपूर्ण त्योहार के लिए दिल्ली सरकार के सभी कर्मचारियों को एक स्पेशल फेस्टिवल पैकेज एडवांस दिया जाएगा।
कोरोना के बाद अगली महामारी को लेकर बड़ी चेतावनी, अभी से जरूरी है तैयारी क्योंकि सामने आई जानकारी

10 हजार का बोनस

विज्ञप्ति के अनुसार इस पहल के तहत पैकेज की राशि 10,000 रुपये है और यह सरकारी कर्मचारियों को अग्रिम के रूप में ब्याज मुक्त दी जाएगी। इसमें कहा गया है, “पहले यह प्रावधान केवल अराजपत्रित कर्मचारियों के लिए था। अब यह राजपत्रित और अराजपत्रित कर्मचारियों दोनों के लिए लागू होगा। कर्मचारियों को एडवांस के बराबर प्रीलोडेड रूपे कार्ड मिलेगा।”
केंद्र सरकार ने भी की ऐसी ही घोषणा

इससे पहले 12 अक्टूबर को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी दो समान प्रस्तावों की घोषणा की थी। इसके तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए उपभोक्ता मांग को प्रोत्साहित करने के लिए यात्रा छूट (एलटीसी) कैश वाउचर योजना और स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम शामिल थी।
https://youtu.be/cTcqiPToWXU

ट्रेंडिंग वीडियो