scriptमातृत्व अवकाश और बोनस वृद्धि का तोहफा देने की तैयारी में सरकार | Government looking to enhance maternily leave and double bonus payments | Patrika News

मातृत्व अवकाश और बोनस वृद्धि का तोहफा देने की तैयारी में सरकार

Published: Jul 22, 2015 09:19:00 am

बोनस के लिए वेतन राशि भी बढ़ाई जा सकती है, इसे 10,000 से बढ़ाकर 19,000 रूपए करने का प्रस्ताव है

maternity leave

maternity leave

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार कामगारों के हित में और कदम उठाने जा रही है। सरकार कामकाजी महिलाओं के लिए मातृत्व अवकाश तीन माह से छह करने, बोनस की राशि दोगुनी करने तथा ग्रेच्युटी को और आसान करने पर विचार कर रही है। श्रम विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार बोनस अधिनियम में संशोधन कर बोनस के लिए वेतन राशि भी बढ़ाई जा सकती है। इसे 10,000 से बढ़ाकर 19,000 रूपए करने का प्रस्ताव है।



वर्तमान में कम्पनियों को 12 सप्ताह का मातृत्व अवकाश देना होता है। कई नियोक्ता और अधिक मातृत्व अवकाश समेत अन्य सुविधाएं भी देते हैं। प्राइवेट कंपनियों में कहीं पर पांच महीने जबकि कहीं पर छह महीने का मातृत्व अवकाश दिया जाता है। एक अधिकारी ने बताया कि, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय श्रम विभाग के साथ मिलकर इस ओर गंभीरता से कदम बढ़ा रहा है। महिला विकास से जुड़ा मामला होने के चलते हम एक प्रस्ताव बना रहे हैं और कर्मचारियों व मजदूर संगठनों से बात करेंगे।



एक अन्य विकल्प तैयार किया जा रहा है जिसके तहत मातृत्व अवकाश को दो बच्चों तक ही सीमित करने का प्रस्ताव है। इसके तहत तीसरे बच्चा होने पर वर्तमान नियमों के अनुसार ही छुट्टी जाएगी। वहीं ग्रेच्युटी कानून में भी बदलाव की तैयारी है और इसके तहत एक ही संस्थान में पांच साल काम करने की बाध्यता को समाप्त किया जा सकता है। वर्तमान में ग्रेच्युटी का लाभ लेने के लिए एक ही संस्थान में कम से कम पांच साल काम करने का अनिवार्यता है।



वहीं बोनस नियमों में वर्तमान में 10 हजार रूपये की सैलरी वाले कर्मचारियों को उनकी सालाना सैलरी पर कम से कम 8.33 प्रतिशत और अधिकतम 20 फीसदी बोनस दिया जाता है। इन नियमों में अंतिम बार 10 साल पहले बदलाव किया गया था। 10 हजार रूपये को केवल योग्यता के लिए ही काम में लिया जाता है जबकि वास्तविक बोनस भुगतान अलग गणना सीमा से होती है। इसके तहत 3500 रूपये प्रति महीने से ज्यादा की सैलरी वाले कर्मचारियों की तनख्वाह 3500 रूपये मानी जाती है और इसी आधार पर बोनस तय होता है।

ट्रेंडिंग वीडियो